खबरेबिहारराज्य

पाकिस्तान में कैद हैं आरा के भगवान, पत्नी को लौटने की उम्मीद, परिवार दाने-दाने को मोहताज

पटना, सनाउल हक़ चंचल-

उनकी आंखों में न चैन है न सुख. पति का वियोग किसी से मदद न मिलना और भूख से व्याकुलता अलग. दाने-दाने की मोहताज हो गई हैं. भोजपुर जिले के जगदीशपुर प्रखंड के बहुआरा गांव की रहने वाली पार्वती देवी को अब भी पाकिस्तानी सेना के कब्जे में पड़े पति श्री भगवान चौधरी के घर आने का इंतजार है.

भगवान चौधरी का घर
भगवान चौधरी का घर

जी हां, पार्वती देवी इस इंतजार में हैं कि मेरा पति लौटे और मेरी जिंदगी के बचे दिन हंसी-खुशी गुजरे. लेकिन, पार्वती देवी को ऐसी आशा नहीं दिखाई दे रही है. उनकी आशाएं क्षीण होती जा रही हैं. पार्वती देवी आंखों से आंसू गिराना चाहती हैं, पर ऐसा भी नहीं कर पा रही हैं. उनकी आंखों के आंसू सूख चुके हैं. रोते-रोते उन्होंने बताया कि काम नहीं हो पाने की स्थिति में मेरे पति बोट पर खाना बनाने का कार्य करते थे. इसी बीच पाकिस्तानी सेना ने बोट पर सवार लोगों के साथ उनके पति को पकड़ लिया था.

पार्वती देवी कहती हैं कि पता नहीं मेरे पति कब लौट कर आएंगे. दो दिन पहले कुछ अधिकारी लोग आए थे, लेकिन सिर्फ आश्वासन देकर चले गए. आज हम दाने-दाने के लिए मोहताज हो गए हैं. घर में छप्पर नहीं है. सरकार से मिलने वाली वृद्धा पेंशन डेढ़ वर्षों से नहीं मिली है. मुझ जैसे दुखियारी को इंदिरा आवास योजना का भी लाभ नहीं मिला है. लेकिन, मुझे सरकार से सिर्फ यही कहना है कि किसी तरह मेरे पति को पाकिस्तानी कब्जे से छुड़ा कर ला दे.

56f6c903-9070-41c2-b46b-8408b6bd33b0

क्या था मामला : भोजपुर जिले के जगदीशपुर प्रखंड के बहुआरा गांव के रहने वाले 61 वर्षीय श्री भगवान चौधरी परिवार के भरण-पोषण के लिए गुजरात के पोरबंदर में कार्य करते थे. गुजरात जाकर दो पैसों के जुगाड़ में कार्य कर जीविका चलाते थे. किसी तरह घिसी पिटी जिंदगी कट रही थी लेकिन अचानक बीते दिनों समुन्द्र में मछली पकड़ने के दौरान फिशरीज बोट (पानी में चलने वाले नाव के आकार का छोटा जहाज) पर से उन्हें बीते 19 मार्च 2017 को पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा पकड़ लिया गया. आपको बताते चलें कि बहुआरा गांव निवासी स्व रामसुंदर चौधरी के पुत्र भगवान चौधरी को एक पुत्र तथा एक पुत्री है. दोनों की शादी हो चुकी है. पुत्र लक्ष्मण चौधरी के दो पुत्र तथा दो पुत्रियां हैं. बेटा लक्ष्मण चौधरी भी परिवार के आर्थिक तंगी के कारण गुजरात में ही किसी मोटर गैराज में कार्य करता है. श्री भगवान चौधरी के पकड़े जाने पर पूरा परिवार परेशान और हताश है.

Related Articles

Back to top button
Close