उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

पारिजात का पौधा लगाकर CM योगी ने लॉन्च की ‘वन मित्र मोबाइल एप’

लखनऊ, 05 जून = उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अन्तरराष्ट्रीय पर्यावरण दिवस के अवसर पर पारिजात को पौधा लगाकर वन मित्र मोबाइल एप का लाॅन्च किया। इस एप के जरिए लोगों को वन विभाग और पर्यावरण से जुड़ी जानकारियां भी मिलेंगी। वे राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कनेक्ट विद नेचर प्रोग्राम में शामलि होने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने परिजात वृक्ष का पौधा लगाकर वन विभाग द्वारा 6 करोड़ 34 लाख पेड़ लगाने की मुहिम की शुरुआत की।

मुख्यमंत्री ने एप की विशेषता को बताते हुए कहा कि अगर कहीं पेड़ को अवैध रूप से काटा जा रहा है या अवैध रूप से जंगल पर कब्जा किया जा रहा तो इसकी शिकायत भी इस मोबाईल एप परर दर्ज कराई जा सकेगी। आदत्यिनाथ ने 1926 टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी लॉन्च किया।
इस मौके पर योगी आदत्यिनाथ ने कहा, ‘जीवन की चकाचैंध में हमने काफी कुछ भुला दिया है। पर्यावरण को लेकर सरकार गंभीर है और इसके लिए हमें चिंतित होना भी चाहिए। वन और पर्यावरण के क्षेत्र में हम काम कर रहे हैं।’ उन्होंने चिंता जताते हुए कहा कि हम विदेशों की टेक्नोलॉजी पर निर्भर रहना चाहते हैं। हम सोचते हैं कि उसे यहां लाया जाए, लेकिन हम अपनी ऋषि परंपरा को नहीं अपनाते हैं। आज यूपी की कोई नदी शुद्ध नहीं है। हम नदियों के किनारे शौच के लिए जाते हैं, साबुन से नहाते हैं, ऐसे में नदियां कैसे साफ होंगी।

बरेली : बस और ट्रक की भिड़ंत में 22 यात्री जिंदा जले !

उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षारोपण का शुभारम्भ किया गया है। पर्यावरण को लेकर सभी को सजग प्रहरी की भूमिका का निर्वहन करने की जरूरत है। सीएम ने कहा कि पर्यावरण के बारे में भारतीयों से ज्यादा कोई नहीं जानता। पर्यावरण को नहीं सुधारेंगे तो हमारे लिए संकट खड़ा हो जाएगा।’

Related Articles

Back to top button
Close