खबरेमहाराष्ट्रराज्य

पालघर : बोईसर अग्निकांड में तारापुर BARC दमकल अधिकारी पर मामला दर्ज

पालघर ,केशव भूमि नेटवर्क (10 मार्च) : पालघर जिला के तारापुर MIDC में शुक्रवार को हुए अग्निकांड में  पालघर के एसडीएम ने आपत्ति कायदा 2005 के कलम 56 व 57 के अंतर्गत   तारापुर भाभा ऑटोमिक रिसर्च सेंटर –तारापुर (BARC) दमकल अधिकारी बोरकर पर बोईसर पुलिस स्टेशन में दर्ज करवाया मामला .   

 बता दे की शुक्रवार की रात में करीब साढ़े 11 वजे तारापुर MIDC में स्तिथ नोवाफेन प्रा.लि.नामक केमकल कंपनी में मोनो मिथायिल और मैगेनिशियम वार्निग नामका केमिकल को मिलाकर कर मिथायिल क्लोराईट बना जा रहा था .लेकिन इसमें गैस का ओवर डोस होने के कारण रिएक्टर का टेम्प्रेचर बढ़ गया. जिसके बाद रिएक्टर में एक भीषण बिस्फोट हुआ जिसकी गूंज करीब 15 किलोमीटर तक सुनाई दी, इस गूंज  से लोगो के घरों के खिड़की और दरवाजे तक हिल गए .

 देखते ही देखते आग ने भीषण रूप धारण कर लिया और अपने आस पास की प्राची केमिकल ,दरबारी केमिकल ,भारत रसायन , आरती ड्रग्स नामक कंपनियों को अपनी चपेट में ले लिया .जिसके कारण इस आग में यह कंपनियां भी जल कर खाक हो गयी .यह बिस्फोट इतना भयानक था की आस पास की कंपनियों में काम कर रहे लोगो को अपनी जान बचाने का मौका नहीं मिला .जिसके कारण इस घटना में 3 लोगो की मौत हो गई और 15 लोग घायल हो गए .

 घटना की सुचना मिलते ही पालघर के कलेक्टर प्रशांत नारनवरे ने आपातकालीन आधिकारी को विवेकानंद कदम को आग बुझाने के लिए बोईसर MIDC,पालघर नगर पालिका , दहानू रिलायंस , तारापुर BARC ,वसई विरार महानगरपालिका,भिवंडी, समेत अन्य कई जगहों से दमकल की गाडियों को बुलाने का आदेश दिया . विवेकानंद कदम व बोईसर पुलिस निरीक्षक प्रकाश बिराजदार ने फोन करके BARC के दमकल आधिकारी बोरकर को दमकल की गाडी भेजने के लिए कहा तो बोरकर ने यह कहते हुए दमकल की गाड़ी लाने से माना कर दिया की जब तक हमें हमारे वरिष्ठ अधिकारियों का आदेश नहीं मिलेगा तब तक मै दमकल गाडी नहीं भेजूगा .और गाडी भेजने से मना कर दिया .

 पढ़े बलास्ट के बाद कैसे दहला तारापुर MIDC व आस पास का क्षेत्र

 देखा जाय तो किसी आपातकालीन घटना के दौरान कलेक्टर को विशेष आधिकार प्राप्त है. जिसके तहत दमकल गाडी लाने से मना करने पर पालघर के कलेक्टर प्रशांत नारनवरे ने पालघर के एसडीएम को बीएआरसी के दमकल अधिकारी बोरकर के खिलाफ मामल दर्ज करवाने का आदेश दिया .

 अधिकारियो का कहना है हमने आग बुझाने के लिए बोईसर, पालघर , दहानू , वसई विरार महानगरपालिका,भिवंडी, तारापुर BARC , समेत अन्य कई जगहों से दमकल की गाडियों को  बुलाया था लेकिन कुछ जगहों को छोड़ कर दमकल की गाडियों को आने में समय लगता है .जबकि तारापुर BARC पास में है वहा से दमकल की गाड़ी चंद मिनटों में आ सकती है .लेकिन इस दमकल आधिकारी ने अपने वरिष्ठ अधिकारियो के आदेश का बहाना बताते हुए गाड़ी लाने से माना कर दिया .अगर यह दमकल गाडी तुरंत आती तो जान माल के नुकसान को रोका जा सकता था और इतना नुकसान नहीं होता .

रायगड़ में कोसगार्ड का चॉपर हुआ दुर्घटना ग्रस्त , एक महिला पायलट घायल

Related Articles

Back to top button
Close