खबरेपश्चिम बंगाल

पावन मुहूर्त में लाखों श्रद्धालुओं ने किया गंगासागर में पुण्य स्नान.

कोलकाता, 14 जनवरी=  देश के सुप्रसिद्ध तीर्थस्थलों में से एक गंगासागर में मकर संक्रांति के पावन मुहूर्त में पुण्य स्नान का सिलसिला शुरू हो चुका है। शनिवार सुबह छह बजे से दक्षिण 24 परगना जिले के सागरद्वीप इलाके में स्थित गंगा और सागर के संगम स्थल पर श्रद्धालु पुण्य स्नान के लिए उतरने लगे। अब तक लाखों की तादाद में श्रद्धालु स्नान कर चुके हैं। यह सिलसिला रविवार सुबह तक जारी रहेगा।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार इस बार 15 लाख से अधिक श्रद्धालु पुण्य स्नान के लिये गंगासागर पहुंचे हैं। इनमे बड़ी तादाद में साधु-संत भी शामिल हैं जो पिछले एक सप्ताह से यहां डेरा जमाये हुए हैं। मेला परिसर व आस-पास के इलाकों में बड़ी तादाद में पुलिस व सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं। पानी में स्टीमर तथा हवा में ड्रोन के जरिये निगरानी की जा रही है। प्रशासनिक इंतजामों के अलावा कुछ स्वयंसेवी संस्थाओं के कर्मी भी श्रद्धालुओं की सहायता के लिये सदैव तत्पर नजर आ रहे हैं।

मेला परिसर में राज्य के कुछ मंत्री व जिला प्रशासन के आला अधिकारी मौजूद रह कर स्थिति पर नजर रख रहे हैं। स्नान के बाद श्रद्धालु कपिल मुनि मंदिर में पूजा के लिए आ रहे हैं जिसके चलते मंदिर परिसर में भी भारी भीड़ देखी जा रही है। मंदिर परिसर में भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

Related Articles

Back to top button
Close