खबरेमहाराष्ट्रराज्य

बोईसर में घातक केमिकल फेकने से मचा हडकंप , टला बड़ा हादसा

केशव भूमि नेटवर्क ; पालघर (19 जुलाई) : पालघर जिला के बोईसर पूर्व में रेलवे पुल के पास किसी अज्ञात व्यक्तियो द्वारा सडक के किनारे से घातक केमिकल फेकने से इस इस क्षेत्र में अफरा तफरी मच गयी . साथ ही लोगो को सांस लेने में तकलीफ , आँखों में जलन व खांसी की शिकायत होने लगी.

बताया जा रहा की बोईसर तारापुर MIDC में स्तिथ कंपनियों से निकलने वाले घातक केमिकल को किसी आज्ञात द्व्रारा 200 लीटर के दर्जनों प्लास्टिक ड्रम में भरकर मंगलवार की रात में बोईसर पूर्व में रेलवे ब्रिज के पास जेहंगीर रोड खैरापाडा पर स्तिथ टेंस वर्ल्ड कॉर्पोरेट स्कुल के पास लाकर सडक के किनारे फेकने की कोशिश की . लेकिन किसी कारणवश वह कुछ ही ड्रम में भरे केमकल फेक पाये और बाकी दर्जनों ड्रम को सडक के किनारे छोड़कर भाग गए .  

 सुबह जब टेंस वर्ल्ड कॉर्पोरेट स्कुल के कुछ छात्र वहा से गुजरे तो उन्हें उल्टी ,खासी व सांस लेने में दिक्कत होने लगी . और वह बेहोश होने लगे . बच्चो से मिली शिकायत व उनकी ख़राब हालत को देखते हुए स्कुल प्रशासन ने तुरंत इसकी शिकायत बोईसर पुलिस स्टेशन को दी .सुरक्षा की दृष्टी से स्कुल के सभी बच्चो को छुट्टी देकर स्कुल को बंद कर दिया गया .

 सुचना मिलने के बाद बोईसर पुलिस ने घटना स्थल पर पहुँचकर देखा तो वह हैरान रह गयी . सडक के दोनों किनारे केमिकल से भरे दर्जनों ड्रम सडक पर पड़े थे . जहा जहा केमिकल छोड़े गए थे वहा की घास जल चुकी थी. और इस केमकल से निकलने वाली गैस से आँखों में जलन , साँस लेने में दिक्कत हो रही थी .जिसके बाद पुलिस ने इस घटना की जानकारी देकर इस केमिकल के पावर को कम करने के लिए बोईसर के दमकल कर्मियों को बुलाया . जिसके बाद दमकल कर्मियों ने घटना  स्थल पर पहुँचकर सडक के किनारे जमीन और सडक पर फैले  केमिकल के पावर को कम करने की कोशिश की. जिसके बाद लोगो ने कुछ राहत की सांस ली . वही घटना की सुचना मिलने के बाद MPCB विभाग के अधिकारियो ने केमिकल का सेम्पल लेकर जांच के लिए भेज दिया , ताकि यह पता लगाया जाय  की यह केमिकल कितना घातक है .  और यह किस कंपनी से निकलता है .

बोईसर पुलिस ने अज्ञात लोगो के खिलाफ मामला दर्ज करके आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है .

ये भी पढ़े : पालघर में ट्रक और बस की टक्कर , 1 की मौत दो घायल

बड़ी दुर्घटना टली…

फेके गए घातक इस केमिकल की घटना को लेकर सामाजिक  कार्यकर्ता व केमिकल जानकार मनीष संखे का कहना है की अगर समय रहते इस केमकल पर काबू नहीं पाया जाता और  यह सभी केमिकल सडको के किनारे फेक दिए गए होते तो इस क्षेत्र में एक बड़ी दुर्घटना हो सकती थी. इसमें कई छात्रो व अन्य लोगो की जाने भी जा सकती थी. लेकिन यह केमिकल फेकने आये लोग अपने मकसद में कामयाब नहीं हुए यह भगवान की कृपा है जिसके कारण एक बड़ी घटना टल गयी .   

Related Articles

Back to top button
Close