Home Sliderखबरेविदेश

भारत और जर्मनी के बीच हुए 8 समझौते पर बोले PM मोदी हम एक दूसरे के लिए बने हैं

बर्लिन, 30 मई = प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी दौरे के दौरान दोनों देशो के बीच आठ अहम समझों पर हस्ताक्षर किए। द्विपक्षीय रणनीतिक संबंध बनाने की रूपरेखा तैयार करने के लिए चौथे चरण की अंतर सरकारी वार्ता के बाद ये समझौते किए गए। इस मौके पर मोदी ने कहा, “हम एक दूसरे के लिए बने हैं।”

मोदी ने कहा कि आतंकवाद भविष्य की पीढि़यों के लिए एक गंभीर खतरा है और सभी मानवीय शक्तियों को बुराई से लड़ने के लिए एकजुट होना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत-जर्मन आर्थिक सहयोग में व्यापक उछाल आया है। जर्मन चांसलर मर्केल ने मोदी से बातचीत के बाद कहा कि भारत ने एक विश्वसनीय साझेदार होने की बात साबित की है।

इससे पहले जर्मन चांसलर के कार्यालय में मोदी का सैन्य सम्मान के साथ समारोहपूर्वक स्वागत किया गया। यहां मर्केल और वरिष्ठ जर्मन अधिकारियों ने उनका अभिवादन किया। प्रधानमंत्री ने चांसलर का अपने साथ आए भारतीय मंत्रीस्तरीय प्रतिनिधिमंडल से परिचय कराया। मोदी को ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया और उनका स्वागत जर्मन सेना ने भारत के राष्ट्रगान की धुन बजा कर किया। इसके बाद दोनों नेता अंतर सरकारी समग्र सत्र में गए।

चिड़ियाघर में जब महिला कर्मचारी को अकेले देख उस पर टूट पड़ा बाघ !

प्रधानमंत्री मोदी और चांसलर मर्केल बुधवार को ‘भारत जर्मन व्यापार सम्मेलन 2017’ के उद्घाटन से पहले वरिष्ठ व्यापारी नेताओं से दोपहर भोज पर मुलाकात करेंगे। मोदी ने अपनी जर्मनी यात्रा के पहले दिन सोमवार को चांसलर मर्केल से रात्रि भोज के दौरान द्विपक्षीय हितों, क्षेत्रीय और ब्रेग्जिट के परिणाम, व्यापार एवं यूरोप में हुए हालिया आतंकी हमलों को लेकर कट्टरपंथ जैसे वैश्विक मुद्दों पर अनौपचारिक बातचीत की। बर्लिन के पास स्थित गेस्ट हाउस स्कॉलस मेसेबर्ग में दोनों नेताओं ने अपनी अनौपचारिक बातचीत के दौरान चीन की ‘वन बेल्ट, वन रोड पर भी चर्चा की।

Related Articles

Back to top button
Close