Home Sliderखबरेस्पोर्ट्स

भारत की शर्मनाक हार ! मात्र 107 पर ढेर हो गई भारतीय टीम.

Sports. पुणे, 25 फरवरी (हि.स.)। चार टेस्ट मैंचों की श्रृंखला के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 333 रन से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने जीत के लिए 441 रनों का लक्ष्य रखा था,जिसके जवाब में भारतीय टीम 33.5 ओवरों में मात्र 107 पर ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ऑफ स्पिनर स्टिव ओकीफ ने मैच में 12 विकेट लिये। वहीं नाथन लियोन ने मैच में 5 विकेट लिये।

भारत को दूसरी पारी में पहला झटका 5वें ओवर में ही लग गया, जब स्टीव ओकीफे ने मुरली विजय (2) को पगबाधा कर दिया। इसके बाद विजय ने रिव्यू लिया, जिसमें वे आउट निकले। अगले ही ओवर में दूसरा विकेट भी गिर गया। 5.3 ओवर में नाथन लियोन ने लोकेश राहुल (10) को पगबाधा आउट किया। आउट होने से नाराज लोकेश ने टीम इंडिया का दूसरा और आखिरी रिव्यू भी ले लिया, जिसमें भी वे आउट निकले। पहले 6 ओवर तक भारत के दो विकेट गिर चुके थे, और दो रिव्यू बर्बाद भी हो गए थे।

विराट कोहली (13) के रूप में भारत को तीसरा झटका लगा। स्टीव ओकीफे ने 16.2 ओवर में उन्हें बोल्ड कर दिया। भारत का चौथा विकेट 22.3 ओवर में अजिंक्य रहाणे (18) के रूप में गिरा। कीफे की बॉल पर नाथन लियोन ने उनका कैच लिया। पांचवां विकेट आर. अश्विन का रहा। 24.4 ओवर में कीफे की बॉल पर वे पगबाधा आउट हो गए।

जब ग्राउंड अंपायर ने अश्विन को आउट नहीं दिया, तो ऑस्ट्रेलिया ने रिव्यू लिया जिसमें वे आउट निकले। इस विकेट के साथ ही कीफे ने मैच में अपने दस विकेट पूरे कर लिए। पहली पारी में उन्होंने 6 विकेट लिए थे। अश्विन के बाद साहा को भी पगबाधा कर कीफ ने मैच में 11 विकेट पूरे किये। चाय के बाद कीफ ने पुजारा (31) को पगबाधा कर भारतीय टीम को सातवां व अपना मैच का 11वां व दूसरी पारी में छठां विकेट लिया। इसके बाद जडेजा (3) को नाथन लियोन ने बोल्ड कर भारत को आठवां झटका दिया। 102 के कुल स्कोर पर ईशांत शर्मा को लियोन ने वार्नर के हाथों कैच कराकर भारत को नौवां झजका दिया। इसके बाद लियोन ने जयंत यादव को वाडे के हाथों कैच कराकर भारतीय पारी का अंत किया।

इससे पहले तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 285 रनों पर समाप्त हुई। इस तरह ऑस्ट्रेलिया को 440 रनों की बढ़त मिल गई। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 260 रन बनाये थे, जिसके जवाब में भारतीय पारी 105 रनों पर सिमट गई थी।

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तान स्टिव स्मिथ ने शानदार शतक लगाते हुए 109 रन की पारी खेली। भारत की तरफ से दूसरी पारी में अश्विन ने 4, रविन्द्र जडेजा ने 3 और उमेश यादव ने 2 विकेट लिया।

इसके पहले अश्विन ने पहले ही ओवर में ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में वॉर्नर (10) को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। इसके कुछ देर बाद ही उन्होंने शॉन मार्श (00) को भी एलबीडब्ल्यू आउट कर भारतीय टीम को दूसरी सफलता दिलाई। अश्विन ने पीटर हैंड्सकौंब के तौर पर भारत को तीसरा विकेट दिलाया। हैंड्सकौंब 19 रन बनाकर कैच आउट हुए। इसके बाद जयंत यादव ने मैट रेनशॉ (31) को आउट कर भारत को चौथी सफलता दिलाई।

आज सुबह जडेजा ने भारतीय टीम को दिन की पहली सफलता दिलाई। जडेजा ने मिचेल मार्श को 31 रन के स्कोर पर आउट कर दिया। जडेजा की गेंद पर साहा ने मार्श का कैच पकड़कर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। उमेश यादव ने मैथ्यू वैड को 20 के स्कोर पर आउट कर भारत को छठी सफलता दी। स्टीव स्मिथ को 109 रनों के स्कोर पर जडेजा ने आउट किया। यह स्मिथ का 18वां टेस्ट शतक था। भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान का ये पांचवां शतक रहा। इसके बाद अश्विन ने मिचेल स्टार्क को 30 के स्कोर पर आउट कर दिया। लोकेश राहुल ने स्टार्क का कैच पकड़कर भारत को 8वीं सफलता दिला दी। 279 के कुल स्कोर पर नाथन लियोन को पगबाधा आउट कर उमेश यादव ने ऑस्ट्रेलिया को 9वां झटका दिया। ओ कीफ को जडेजा ने साहा के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलियाई पारी को खत्म किया।

ये भी पढ़े : डिविलियर्स 9000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज , तोड़ा गांगुली का रिकार्ड

भारतीय टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 105 रन ही बना सकी। भारत के आखिरी 7 विकेट तो महज 11 रन बनाकर ही गिर गए थे। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्पिन गेंदबाज़ स्टीव ओ कीफ ने 6 विकेट लेकर भारत की कमर तोड़ दी थी।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 260 रन बनाए। दूसरे दिन की चौथी गेंद पर ही ऑस्ट्रेलियाई पारी सिमट गई। टीम के शीर्ष स्कोरर मैट रेनशॉ (68) रहे। दूसरे टॉप स्कोरर तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (61) रहे।

Related Articles

Back to top button
Close