खबरेस्पोर्ट्स

भारत ने जीत के लिए इंग्लैण्ड के सामने रखा 382 रनों का लक्ष्य़ .

कटक, 19 जनवरी=  भारत व इंग्लैण्ड के बीच कटक के बारबाटी स्टेडियम में दूसरे एक दिवसीय मैच में शुरुआती झटकों के बावजूद काफी दिनों बाद भारतीय टीम में वापसी करने वाले युवराज सिंह व महेन्द्र सिंह धोनी के शानदार शतकों के बदौलत भारतीय टीम ने इंग्लैण्ड के सामने 382 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया । कप्तान विराट कोहली समेत दो अन्य सलामी बल्लेबाजों के शीघ्र आउट होने के बाद युवराज व धोनी ने चौथे विकेट के लिए 256 रनों की साझेदारी की बदौलत भारत निर्धारित 50 आवरों में छह विकेट पर 381 रन बना पायी । युवराज ने जहां 150 रन बनाये वहीं धोनी ने 122 रनों की पारी खेली ।

टास हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही । भारत के पहले तीन विकेट मात्र 25 रन पर गिर चुके थे । सलामी बल्लेबाज केएल राहुल केवल पांच रन बना कर पैविलियन लौट गये । राहुल ने एक चौके के मदद से पांच गेंदों पर पांच रन बनाया । वोक्स के गेंद पर वह स्टोक्स को कैच थमा बैठे । तब भारत का स्कोर मात्र 14 रन था । इसके बाद बल्लेबाजी करने आये भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली से दर्शकों को काफी उम्मीदें थी, लेकिन उन्होंने दर्शकों को निराश किया । उन्होंने भी वोक्स की गेंद पर स्टोक्स को कैच थमा बैठे । उन्होंने पांच गेंदों पर 8 रन बनाया ।

जब विराट कोहली के रूप में भारत का दूसरा विकेट गिरा तब भारत का स्कोर था 22 रन। इसके बाद 25 रन को भारत के स्कोर पर दूसरे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन भी 11 रन बना कर चलते बने । इसके बाद भारत संकट की स्थिति में आ गयी । लेकिन इसके बाद काफी दिनों बाद भारतीय टीम में लौटे युवराज सिंह व पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी की जबरदस्त साझेदारी देखने को मिली । इन दोनों खिलाडियों ने चौथे विकट के लिए कर 256 रनों की विशाल साझेदारी की । इन दोनों खिलाडियों के इस साझेदारी के कारण भारत का स्कोर मजबूत स्थिति में पहुंच सका ।

युवराज सिंह ने विकेट के चारों ओर शाट खेले व बारबाटी स्टेडियम के दर्शकों को खुश कर दिया । युवराज सिंह ने 150 रनों की पारी खेली । कटक में उनके इस पारी ने उनके पूराने सर्वश्रेष्ठ रिकार्ड को भी तोड़ा। इससे पहले राजकोट में इंग्लैण्ड के खिलाफ ही उन्होंने 138 रनों की पारी खेली थी। युवराज ने अपने इस आतिशी पारी में 21 चौके तथा तीन चौके जड़े । उन्होंने अपने 150 रनों के लिए 127 गेंदों का सामना किया । महेन्द्र सिंह धोनी ने भी इस मैच के दौरान जबरदस्त पारी खेली । जब युवराज का बल्ला जोर से चल रहा था तब धोनी शांत भाव से खेलते देखे गये । धीरे-धीरे धोनी ने भी आक्रमक खेल का प्रदर्शन किया । महेन्द्र 122 गेदों पर 134 रनों की पारी खेली । उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके व 6 छक्के लगाये । पिछले मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले केएम जाधव ने 10 गेंदों पर 22 रन बनाये इसमें तीन चौके व एक छक्के शामिल थे । हार्दिक पांड्या ने 9 गैंदों पर 19 रन व रवीन्द्र जडेजा 8 गेंदों पर 16 रन बना कर नाबाद रहे ।

इंग्लैण्ड के लिए सीआर वोक्स ने 60 रन देकर चार विकेट झटके जबकि प्लुंकेट को दो विकेट हासिल हुए । हालांकि प्लुकेंट सबसे महंगे साबित हुए । उन्होंने 10 आवरों में 9.1 की औसत से 91 रन खर्च किये ।

Related Articles

Back to top button
Close