Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

भूकंप के तेज झटकों से काँपा उत्तर भारत, उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में था केंद्र

नई दिल्ली/देहरादून , 06 फ़रवरी = सोमवार की रात आये भूकंप के तेज झटकों से समूचा उत्तर भारत काप उठा। भूकंप का केंद्र उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई है।

भारत मौसम विभाग विज्ञान केंद्र के अनुसार सोमवार रात 10 बजकर 33 मिनट पर आये इस भूकंप का केंद्र जमीन के 33 किलोमीटर नीचे था। विभाग की रिपोर्ट के अनुसार उत्तराखंड के साथ ही दिल्ली-एनसीआर, हिमाचल प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी करीब 30 मिनट तक भूकंप के झटके महसूस किये गए। इस दौरान लोग घबराकर घरों से बाहर खुले स्थानों पर निकल आये।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उत्तराखंड सरकार से भूकंप से हुए नुकसान पर रिपोर्ट तलब की है। उत्तराखंड में एनडीआरऍफ़ को हाई अलर्ट पर रखा गया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत के अनुसार उन्होंने सभी जिलाधिकारियों से भूकंप के बाद की स्थिति पर रिपोर्ट मांगी है। सभी जिला अधिकारियों और उप जिला अधिकारियों, अस्पतालों और एम्बुलेंस सेवा को मुस्तैद रहने को कहा गया है। उन्होंने दूरदराज के एक गाँव में एक मकान के गिरने से एक महिला के घायल होने की जानकारी दी और बताया कि 108 नंबर की एम्बुलेंस सेवा उस महिला को लेने के लिए भेजी गयी है।

हरीश रावत ने कहा कि फिलहाल देश और उत्तराखंड के लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। भूकंप के बाद उत्पन्न हालात पर हम पैनी नजर बनाये हुए हैं। उधर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने भी ट्विटर पर सभी लोगों के कुशल क्षेम की कामना की है।

वही विशेषज्ञों का कहना हैं की अभी तक भूकंप का खतरा टला नहीं हैं . हिमालय क्षेत्र में विशेषज्ञों ने दिल्ली समेत पुरे हिमालय क्षेत्र में रिक्टर स्केल पर 8 तक की तीव्रता वाले भूकंप की  आशंका जताई हैं . 

Related Articles

Back to top button
Close