Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रराज्य

महाराष्ट्र में प्रियंका पैटर्न लागू करने का दबाव | पुरुष विधायकों की सांसे अटकी

चुनाव में महिलाओं को 40 % आरक्षण का मामला

मुंबई- उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रभारी व राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने महिलाओं को 40 प्रतिशत सीटों पर आरक्षण देकर एक मास्टर स्ट्रोक खेल दिया है. वहीं प्रियंका (priyanka gandhi) इस फैसले के बाद महाराष्ट्र (maharashtra congress) समेत अन्य राज्यों में भी कांग्रेस के सामने चुनावों में महिलाओं को 40 प्रतिशत आरक्षण देने का दबाव बढ़ गया है. लखनऊ में प्रेस कांफ्रेस के दौरान प्रियंका ने इसे एक ऐतिहासिक फैसला बताया है. इस फैसले का प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने स्वागत किया है.

उनका कहना है कि यूपी में महिलाओं को 40 प्रतिशत उम्मीदवारी देने का फैसला क्रांतिकारी है. पटोले ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी एक ऐसी पार्टी है, जो समाज के सभी वर्गों को न्याय देती है. कांग्रेस पार्टी पहले ही कई महत्वपूर्ण निर्णय ले चुकी है और महिलाओं को समान अवसर देने के लिए उन्हें सफलतापूर्वक लागू कर चुकी है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भी स्वतंत्रता संग्राम में महिलाओं को शामिल किया था.

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने भी स्थानीय निकाय चुनावों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया था. कांग्रेस की सरकार ने ही पिता की संपत्ति में लड़कियों को भी बराबर का हिस्सा देने का फैसला किया था. कांग्रेस ने देश को इंदिरा गांधी के रूप में पहली महिला प्रधानमंत्री और प्रतिभा पाटिल के रूप में पहली महिला राष्ट्रपति होने की मिसाल दुनिया के सामने पेश किया. हालांकि महाराष्ट्र में इस प्रियंका पैटर्न को लागू करने को लेकर उन्होंने अपने अभी पत्ते नहीं खोले हैं.

नॉन परफार्मिंग पुरुष विधायकों की मुसीबत बढ़ी

यूपी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस द्वारा 40 फीसदी सीट महिलाओं के लिए आरक्षित किए जाने के बाद अब दूसरे राज्यों के पुरुष विधायकों की सांसें अटक गई हैं. उनको लगता है कि यदि इस पैटर्न को उनके राज्य में भी लागू किया गया तो उनके लिए उम्मीदवारी हासिल करना आसान नहीं होगा. आमतौर से कई सीटों पर पुरुष नेता अपने टिकट को टेकेन फॉर ग्रांटेड की तरह लेते हैं. लेकिन महाराष्ट्र में भी यदि इस पैटर्न को लागू किया गया तो टिकट हासिल करने के लिए पुरुष नेताओं को भी महिला नेताओं के साथ कांटे की टक्कर का मुकाबला करना होगा.

हमें चाहिए 50 फीसदी भागीदारी

यूपी की तरह महाराष्ट्र में भी प्रियंका गांधी के फैसले को लागू किया जाना चाहिए. मेरे मानना है कि महाराष्ट्र के चुनावों में महिलाओं 50 प्रतिशत की भागीदारी मिलनी चाहिए. महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों के साथ कंधे से कन्धा मिला कर काम कर रही है. ऐसे में टिकट बंटवारे में भी उनकी बराबर की हिस्सेदारी होनी चाहिए. मेरा मानना है कि महिलाओं का प्रबंधन और काम करने का तरीका काफी बेहतर होता है.

संध्या सवालाखे, महाराष्ट्र महिला प्रदेश अध्यक्ष

Tags

Related Articles

Back to top button
Close