खबरेलाइफस्टाइल

यह कुछ टिप्‍स, दिल की बीमारी को रखते हैं दूर

Health : देखा जाय तो आज कल जिस प्रकार हमारा खानपान है और जिस तरह की लाइफ हम जी रहे हैंउससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ना एक आम समस्या है. यही बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल भविष्य में दिल की बीमारियों को न्यौता देता है. कुछ इन टिप्स की मद्दत से काफी हद तक दिल की बीमारियों को दूर भगा सकते है .

  बैंगन की सब्जी

baigan

अभी बैंगन मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे. इसलिए बैंगन की सब्जी खूब खाएं. अपने खाने में बैंगन को शामिल करें. इसमें किसी प्रकार का वसा या कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है. इस कारण इसके खाने से मोटापा नहीं बढ़ता. इसलिए बिना कोलेस्ट्रॉल की चिंता किए बैंगन की सब्जी खाएं.

आंवला का चूर्ण

-amla-

आंवला तो हर मर्ज की दवा है. बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉलमोटापाबालों का झड़ना… आदि सारी बीमारियां ठीक कर सकता है. इसलिए दिल की बीमारियों से बचने के लिए रोज सुबह एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर पिएं. इससे पेट की बीमारी नहीं होगी. कब्ज नहीं होता व प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है.

 मौसमी या संतरे का जूस..

orange

देखा जाय तो मौसमी और संतरे के जूस में भारी मात्रा में विटामिन-सीपोटेशियम और आयरन होता है. इसलिए रोजाना से ग्लास संतरे व मौसमी का जूस पिएं. इस जूस से मुंह में अत्यधिक मात्रा में लार बनती हैजिससे भोजन आसानी व जल्दी से पच जाता है. जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती.

हालंकि स्वस्थ लाइफ के लिए एक्सरसाइज काफी जरूरी है। रोजाना सुबह 30 मिनट एक्सरसाइज करें। अगर 30 मिनट ज्यादा हैं तो सुबह-शाम 15-15 मिनट एक्सरसाइज करें। ये 30 मिनट की एक्सरसाइज शरीर को मजबूती बनाती है और हर तरह को बीमारियों को दूर रखती है।

 
 
 
 
 
 
 

Related Articles

Back to top button
Close