Home Sliderउत्तर प्रदेशखबरेराज्य

यूपी : रेलवे रूट पर चलती मालगाड़ी में लगी आग

कानपुर, 22 जनवरी : कानपुर-फर्रूखाबाद रेलवे रूट पर सोमवार को बिल्हौर स्टेशन से पास चलती मालगाड़ी के इंजन में आग लग गई। इंजन से धुआं निकलता देख चालक घबरा गया। उसने तुरंत दमकल व रेलवे अफसरों को मामले की जानकारी दी और इंजन की आग बुझाने को मिट्टी डालने लगा। इस बीच पहुंची दमकल ने आग पर काबू पाया। 

चालक व गार्ड की सूझ-बूझ से पूरा इंजन जलने व नुकसान होने से बचा 

फर्रूखाबाद से चलकर कानपुर आ रही मालगाड़ी नम्बर (12202) बिल्हौर स्टेशन से जैसे ही आगे निकली, तभी राजेपुर गांव के पास इंजन में तेज आवाज हुई। आवाज सुनकर जब तक गाड़ी चालक मनीष कुमार कुछ समझ पता, लपटों के साथ धुआं निकलने लगा। गार्ड मोहित दुबे ने तुरंत रेलवे अफसरों व पुलिस को जानकारी दी। इस बीच ट्रेन रोककर चालक व गार्ड ग्रामीणों के साथ इंजन के अंदर मिट्टी डालकर आग बुझाने का प्रयास करने लगे। इस बीच स्थानीय पुलिस के साथ दमकल की एक गाड़ी पहुंची और आग पर पानी डालकर काबू पाया। रेलवे इंजीनियरों व कर्मियों ने इंजन की मरम्मत की, तब मालगाड़ी को आगे के लिए रवाना किया जा सका। 

आग भड़क जाती तो जल जाता पूरा इंजन

मालगाड़ी के इंजन में तेज आवाज होते ही चालक ने फौरन इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी रोक दी। चालक की माने तो आग भड़कने पर डीजल से भरा पूरा इंजन जलकर राख हो सकता था जिससे रेलवे को काफी नुकसान होता लेकिन लगातार मिट्टी डालने से आग ज्यादा नहीं फैल सकी और बड़ा हादसा व नुकसान होने से बच गया। (हि.स.)। 

Related Articles

Back to top button
Close