Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रराज्य

विप चुनाव में बदला समीकरण ,4 पर सेटिंग, दो पर फाइट

नागपुर में कड़ा मुकाबला

मुंबई – महाराष्ट्र के कुल 6 विधान परिषद सीटों के चुनाव में 4 सीटों के लिए महाराष्ट्र के राजनीतिक दलों में सेटिंग हो गई है, वहीँ 2 सीटों पर आघाडी और बीजेपी के बीच कड़ी फाइट होगी. शुक्रवार को आवेदन वापस लेने की अंतिम तारीख थी. उसके बाद राज्य में विधान परिषद चुनाव की तस्वीर साफ हो गई है. इसमें कोल्हापुर, धुले-नंदूरबार और मुंबई की दो सीटों पर निर्विरोध चुनाव होगा. लेकिन नागपुर में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला होगा. वहीं अकोला-बुलढाना-वाशिम सीट पर बीजेपी के वसंत खंडेलवाल का मुकाबला शिवसेना के गोपीकिशन बाजोरिया से है.

नागपुर सीट पर बीजेपी उम्मीदवार और पूर्व ऊर्जा मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार रवीन्द्र (छोटू ) भोयर से होगा. चुनाव से ठीक पहले भोयर भाजपा छोड़ कर कांग्रेस में शामिल हुए हैं. वे 34 साल भाजपा से जुड़े हुए थे. वहीं अकोला-बुलढाना -वाशिम सीट पर शिवसेना और बीजेपी दोनों के पास स्पष्ट बहुमत नहीं है. ऐसे में इस निर्वाचन क्षेत्र में वंचित बहुजन आघाड़ी और निर्दलीय मतदाता जीत में निर्णायक भूमिका निभाएंगे.

भोयर की जीत का दावा

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने नागपुर से कांग्रेस उम्मीदवार छोटू भोयर की जीत का दावा किया है. वहीँ इस सीट पर निर्विरोध चुनाव नहीं होने के मुद्दे पर पटोले ने बीजेपी की तरफ गेंद उछाल दी. उन्होंने कहा कि इस बारे में बीजेपी की तरफ से कोई कोई प्रस्ताव नहीं आया. इसलिए, नागपुर का निर्णय नहीं लिया गया है. इससे पहले कांग्रेस के दिवंगत सांसद राजीव सातव की पत्नी प्रज्ञा सातव के विधान परिषद चुनाव में निर्विरोध चुने जाने की अपील को लेकर पटोले और राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात ने नेता विपक्ष देवेन्द्र फडणवीस से मुलाकात की थी. जिसके बाद बीजेपी ने अपने उम्मीदवार संजय केणेकरा के नामांकन को वापस लेने का फैसला किया था.

कोल्हापुर से पाटिल व नंदुरबार-धुले से पटेल निर्विरोध निर्वाचित

कोल्हापुर और नंदुरबार-धुले से भी निर्विरोध चुनाव हुए हैं. कोल्हापुर से कांग्रेस उम्मीदवार व गृहराज्य मंत्री संतेज बंटी पाटिल व नंदुरबार-धुले से बीजेपी के अमरीश पटेल निर्विरोध चुने गए हैं. इस सीट से महाविकास आघाड़ी के उम्मीदवार गौरव वाणी और चार अन्य ने चुनाव से नाम वापस ले लिया. वही बंटी पाटिल के खिलाफ बीजेपी उम्मीदवार अमल महाडिक ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली. सूत्रों के मुताबिक़ केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली में नेता विपक्ष देवेन्द्र फडणवीस और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकात पाटिल के साथ चर्चा करने के बाद महाडिक के नामांकन को वापस लेने के निर्देश दिए. इससे पहले मुंबई में गुरुवार को कांग्रेस के सुरेश कोपरकर ने विधान परिषद चुनाव के लिए निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली थी. कोपरकर के नामांकन वापस लेने के बाद मुंबई निकाय सीट से भाजपा प्रत्याशी राजहंस सिंह और शिवसेना प्रत्याशी सुनील शिंदे का चुनाव निर्विरोध हो गया था.

इन सीटों पर होगा मुकाबला
नागपुर
बीजेपी – चंद्रशेखर बावनकुले
कांग्रेस – रवीन्द्र (छोटू ) भोयर
अकोला-बुलढाना-वाशिम
बीजेपी – वसंत खंडेलवाल
शिवसेना – गोपीकिशन बाजोरिया
इन उम्मीदवारों का चुनाव हुआ निर्विरोध
कोल्हापुर – सतेज बंटी पाटिल ( कांग्रेस )
नंदुरबार-धुले – अमरीश पटेल ( बीजेपी )
पुणे – प्रज्ञा सातव ( कांग्रेस )
मुंबई – राजहंस सिंह ( बीजेपी )
सुनील शिंदे ( शिवसेना )

Tags

Related Articles

Back to top button
Close