Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

साहित्यकार श्यामलाल चतुर्वेदी और समाजसेवी गणेश बापट को मिलेगा पद्मश्री सम्मान

रायपुर, 26 जनवरी (हि.स.)। राज्य के जांजगीर-चांपा जिले के दामोदर गणेश बापट को समाज सेवा और बिलासपुर निवासी पंडित श्यामलाल चतुर्वेदी को साहित्यक, शिक्षा और पत्रकारिता के क्षेत्र में पद्मश्री अलंकरण से सम्मानित करने की घोषणा की गई है। अलंकरण समारोह इस वर्ष मार्च अथवा अप्रैल के महीने में राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया जाएगा, जहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उन्हें पद्मश्री अलंकरण से सम्मानित करेंगे। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर नई दिल्ली में यह घोषणा की है। 

दामोदर गणेश बापट ने छत्तीसगढ़ के चांपा से आठ किलोमीटर दूर ग्राम सोठी में भारतीय कुष्ठ निवारक संघ द्वारा संचालित आश्रम में कुष्ठ पीड़ितों की सेवा के लिए अपना सम्पूर्ण जीवन समर्पित कर दिया। 

इस कुष्ठ आश्रम की स्थापना सन् 1962 में कुष्ठ पीड़ित सदाशिवराव गोविंदराव कात्रे द्वारा की गई थी, जहां वनवासी कल्याण आश्रम के कार्यकर्ता बापट सन् 1972 में पहुंचे और कात्रे के साथ मिलकर उन्होंने कुष्ठ पीड़ितों के इलाज और उनके सामाजिक-आर्थिक पुनर्वास के लिए सेवा के अनेक प्रकल्पों की शुरुआत की। 

इसी तरह बिलासपुर निवासी पंडित श्यामलाल चतुर्वेदी ने विगत लगभग 75 वर्षों से जारी अपनी साहित्य साधना के जरिए हिन्दी और छत्तीसगढ़ी साहित्य को समृद्ध बनाने का सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने पत्रकारिता और शिक्षा के क्षेत्र में भी अपनी मूल्यवान सेवाएं दी हैं। चतुर्वेदी छत्तीसगढ़ राजभाषा आयोग के प्रथम अध्यक्ष भी रहे हैं। वे मूलरूप से तत्कालीन अविभाजित बिलासपुर जिले के ग्राम कोटमी सोनार (वर्तमान में जिला जांजगीर-चांपा) के निवासी हैं, लेकिन साहित्यकार और पत्रकार के रूप में बिलासपुर उनकी कर्मभूमि है।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राष्ट्रीय अलंकरण के लिए चयनित राज्य के वरिष्ठ समाज सेवी दामोदर गणेश बापट और छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ साहित्यकार तथा पत्रकार पंडित श्याम लाल चतुर्वेदी को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि बापट और चतुर्वेदी का चयन देश के इस अत्यंत प्रतिष्ठित नागरिक अलंकरण के लिए किए जाने पर छत्तीसगढ़ प्रदेश का गौरव और सम्मान बढ़ा है। 

Related Articles

Back to top button
Close