खबरेबिहारराज्य

15 नवंबर से अपना वोटर कार्ड लेकर रहें तैयार, आपके घर आने वाले हैं बीएलओ

पटना, सनाउल हक़ चंचल-

पटना : राजनैतिक पार्टियां चुनाव हो या न हो अपने वोटर्स से लगातार संपर्क बनाये रखती है. चाहे वह माध्यम मीडिया हो या रैली या फिर कोई आयोजन. अब आगे 2019 लोकसभा चुनाव की तैयारी भी कई पार्टियां शुरू कर चुकी हैं. तो ऐसे में चुनाव योग कैसे पीछे रहे. निर्वाचन आयोग भी 2019 के लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है.

आयोग ने पहली जनवरी 2018 से विशेष मतदाता सूची सत्यापन कार्यक्रम चलाने का निर्णय किया है. बीएलओ घर-घर जाकर मतदाता सूची का सत्यापन करेंगे. इसके लिए 15 से 30 नवंबर तक विशेष अभियान चलेगा. निर्वाचन विभाग के अपर सचिव सोहन ठाकुर ने गुरुवार को पत्रकारों से यह जानकारी साझा की.

उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग का लक्ष्य अर्हता प्राप्त सभी नागरिकों का पंजीकरण करना है. इसी के तहत 15 से 30 नवम्बर तक राज्य के सभी 243 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में सत्यापन का विशेष अभियान चलेगा. 62 हजार 780 मतदान केंद्रो के बीएलओ अपने मतदान केंद्र के क्षेत्र में प्रारूप निर्वाचक सूची के आधार पर निर्वाचकों का घर-घर जाकर सत्यापन करेंगे.

मतदाताओं के नाम-पते, क्रम संख्या, संबंध का प्रकार, मोबाइल, ईमेल आईडी आदि का संग्रह किया जाएगा. इस दौरान मृत या स्थायी रूप से विस्थापित मतदाताओं की भी जानकारी ली जाएगी. वहीं, यदि मातदाता सूची में गड़बड़ी है, तो उसे भी दूर करने को लेकर फॉर्म भरा जा सकता है. पहली जनवरी 2018 के अर्हता तिथि के आधार पर प्रारूप निर्वाचक सूची में जो पंजीकृत हुए हैं उनकी भी सूची तैयार होगी. इसके अलावा पंजीकृत प्रवासी निर्वाचकों का भी सत्यापन होगा.

Related Articles

Back to top button
Close