Home Sliderदेशनई दिल्ली

उन्नत और आधुनिक तकनीकी युक्त हों भविष्य के युद्धक टैंक : जनरल रावत

नई दिल्ली, 15 नवंबर (हि.स.) । सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने आज कहा कि सेना को आगामी समय के अनुसार उन्नत तकनीकी युक्त युद्धक टैंक की आवश्यकता होगी और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) इस दिशा में अच्छे प्रयास कर रहा है। रावत ने बुधवार को डीआरडीओ भवन में आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान कही। इस सम्मेलन का विषय ‘भविष्य के युद्धक टैंक भारत – 2017’ रखा गया है।

रावत ने कहा कि स्वदेशी अर्जुन मार्क-2 मुख्य युद्धक टैंक में सेना के सुझावों पर डीआरडीओ आवश्यक बदलाव कर रहा है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि आगामी समय में डीआरडीओ स्वदेशी को बढ़ावा देते हुए उन्नत तकनीक के साथ युद्धक टैंक उपलब्ध करवाएगा। रावत ने जोर देकर कहा कि राष्ट्र की सुरक्षा के साथ सेना कोई समझौता नहीं कर सकती है।

उन्होंने कहा कि भविष्य में हमारा मुख्य ध्यान सेना की युद्धक क्षमता को बढ़ाने पर है। उन्होंने कहा कि सेना को उपलब्ध करवाए जाने वाले टैंकों में आधुनिक तकनीक का समावेश अति आवश्यक है। उन्होंने बताया कि डीआरडीओ द्वारा निर्मित अर्जुन टैंक को सेना की दो रेजीमेंटों में शामिल करने का निर्णय कर लिया है। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार के बहुप्रचारित अभियान ‘मेक इन इण्डिया’ को भारतीय सेना ने करारा झटका दिया था। सेना ने अर्जुन टैंक के एडवांस वर्जन और सिंगल इंजन मॉडल के निर्माण प्रक्रिया को ठुकरा दिया था। हाल ही में सेना ने 1,770 टैंकों के लिए प्रारंभिक निविदा जानकारी के लिए आवेदन जारी किया है । 

Related Articles

Back to top button
Close