Home Sliderखबरेदेशबिज़नेस

20 अप्रैल से ऑनलाइन खरीद सकेंगे ये आइटम्स, चालू हो जाएंगे ई-कॉमर्स मार्केट

नई दिल्ली. पूरे देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते 3 मई तक लॉकडाउन (Lockdown) है. कोरोना वायरस के कहर के मद्देनजर सरकार ने ऑल इंडिया लॉकडाउन के दूसरे चरण के लिए बुधवार को नई गाइडलाइन्स जारी की. इस गाइडलाइन में सरकार कुछ राहत देने जा रही है.

अब घर बैठे हम इलैक्ट्रोनिक वस्तुओं और बाकी जरूरी सामान की ऑनलाइन बुकिंग (Online Booking)कर सकेंगे. सरकार ने अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से इनकी बिक्री को मंजूरी दी है. कोरोना लॉकडाउन के दूसरे चरण के बीच सरकार 20 अप्रैल से कुछ राहत भी देने जा रही है.

गाइडलाइन (Guideline) के मुताबिक लॉकडाउन में मोबाइल फोन, टीवी, रेफ्रिजरेटर, लैपटॉप और स्टेशनरी आइटम को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील के माध्यम से 20 अप्रैल से लॉकडाउन के दौरान बेचने की अनुमति होगी.

लेकिन इस दौरान 20 अप्रैल से ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील आदि पर कुछ आइटम की बिक्री स्टार्ट हो जाएगी. ई-कॉमर्स बाजार (E-Commerce Market) से खरीदारी संभव हो पाएगी अमेज़न (Amazon), फ्लिपकार्ट (Flipkart) जैसी बड़ी कंपनियों ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं.

गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने ई-कॉमर्स कंपनियों को 20 अप्रैल से सामान डिलीवरी करने की इजाजत दे दी है लेकिन कोरोना के हॉटस्पॉट (Hotspot Area) इलाके में डिलीवरी की इजाजत नहीं है. अभी ये कंपनियां सिर्फ आवश्यक वस्तुओं का आर्डर ले रही हैं लेकिन नए आदेश आने के बाद कॉमर्स कंपनियां हर तरह के आर्डर ले सकेंगे.

सरकार की नई कोरोना लॉकडाउन गाइडलाइन के मुताबिक, 20 अप्रैल से स्व-रोजगार में लगे इलेक्ट्रिशियंस, आईटी संबंधी मरम्मत का काम करने वाले लोगों, प्लंबर, मोटर मैकेनिक, बढ़ई को काम करने की अनुमति दी जाएगी. (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close