Home Sliderखबरेदेशराजस्थानराज्य

राजस्थान में कोरोना संक्रमण से पहली मौत, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 191

जयपुर । राजस्थान में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या तेजी बढ़ रही है। प्रदेश के 18 जिलों तक कोरोना पहुंच गया है। संक्रमितों की संख्या बढ़कर 191 हो गई है। शनिवार सुबह बीकानेर में एक 60 वर्षीय महिला की कोरोना से मौत हो गई। कोरोना से प्रदेश में यह पहली मौत है। इससे पहले भीलवाड़ा में दो व अलवर में एक संक्रमित की मौत हो चुकी है। तीनों मृतक पहले से ही अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित थे, इसलिए इनकी मौत कोरोना से नहीं मानी गई। बांसवाड़ा में कोरोना संदिग्ध महिला की मौत हुई थी लेकिन उसकी रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई थी। जबकि शनिवार को महिला के परिवार के दो अन्य व्यक्तियों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। शनिवार को बांसवाड़ा, चूरू व झुंझुनूं में 12 नये व्यक्तियों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इससे पहले प्रदेश में शुक्रवार को सर्वाधिक 46 संक्रमित मिले थे।

चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह के अनुसार शनिवार सुबह 12 नये मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि के साथ 18 जिलों में संक्रमितों की संख्या 191 हो गई है। प्रदेश के झुंझुनूं में 6, चूरू व बांसवाड़ा में 2-2 तथा भीलवाड़ा व बीकानेर में 1-1 नए संक्रमित की पहचान हुई। 12 नए संक्रमित मरीजों में से 8 तब्लीगी जमात के हैं। चूरू में मिले दो संक्रमित तथा झुंझुनूं में मिले छह संक्रमित तब्लीगी जमात के है। जबकि भीलवाड़ा का संक्रमित बांगड़ अस्पताल की ओपीडी का मरीज है। बीकानेर में संक्रमित मिली 60 वर्षीय महिला को चार दिन पहले पीबीएम अस्पताल में भर्ती किया गया था। शुक्रवार को महिला की तबीयत ज्यादा खराब हुई और उसमें कोरोना के लक्षण सामने आने पर जांच करवाई गई। जांच रिपोर्ट आने से पहले ही उन्होंने शनिवार सुबह छह बजे महिला की मौत हो गई। महिला में संक्रमण की पुष्टि हुई है। महिला दिव्यांग थी और उसे वेंटीलेटर पर रखा गया था।

अब तक प्रदेश के भीलवाड़ा में 27, झुंझुनूं में 15, जयपुर में 55, जोधपुर व चूरू में 10-10, टौंक में 16, अजमेर व अलवर में 5-5, उदयपुर में 4, भरतपुर व बीकानेर में 3-3, प्रतापगढ़ व बांसवाड़ा में 2-2, पाली, सीकर, धौलपुर और दौसा में 1-1 मरीज है। प्रदेश के कुल 8 हजार 865 नमूनों में से 164 कोरोना संक्रमित मिले हैं, जबकि 8 हजार 390 नमूनों में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। अब 311 नमूनों की जांच प्रक्रियाधीन है। राजस्थान के 191 संक्रमितों में से 121 राज्य के, दो इटली के नागरिक, ईरान से जोधपुर और जैसलमेर लाए गए भारतीयों में से 27 और तब्लीगी जमात के 41 लोग शामिल हैं।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close