खबरेविदेश

ईरानी परमाणु खतरे पर नेतन्याहू और ट्रंप में बातचीत

International.यरूशलेम, 07 मार्च=  अमेरिकी राष्ट्रपति डानाल्ड ट्रंप ने सोमवार देर शाम इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को फोन किया और दोनों नेताओं ने ईरानी परमाणु खतरे पर चर्चा की। यह जानकारी एक अधिकारिक बयान से मिली है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, बातचीत मुख्य रूप से ईरान के साथ परमाणु समझौता से उत्पन्न खतरे और क्षेत्र में ईरान की आक्रमकता पर केंद्रित थी।

उल्लेखनीय है कि नेतन्याहू ईरान के साथ परमाणु समझौता के मुखर विरोधी रहे हैं। जब साल 2015 में ईरान और वैश्विक शक्तियों के बीच परमाणु समझौता हुआ था तब से वह इसे रद्द करने की मांग कर रहे हैं। उधर, ट्रंप ने भी अपने चुनाव प्रचार के दौरान समझौता को बुरा बताया था।

हालांकि, गत सप्ताह अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन के साथ बैठक के बाद अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के अध्यक्ष युकिया अमानो ने सोमवार को वियना में संवाददाताओं से कहा कि ट्रंप की कड़ी टिप्पणी के बावजूद वह परमाणु समझौते पर बहुत अच्छे अमेरिकी सहयोग को लेकर आश्वस्त हैं।

विदित हो कि नेतन्याहू के हाल जानने के लिए ट्रंप ने उन्हें फोन किया था, क्योंकि भ्रष्टाचार के दो अलग-अलग मामलों में पुलिस ने प्रधानमंत्री से उनके कार्यालय में पूछताछ की थी।

Related Articles

Back to top button
Close