Home Sliderखबरेदेशराजस्थानराज्य

राजस्थान में कोरोना से तीसरी मौत, संक्रमितों की संख्या 274 हुई

जयपुर । राजस्थान में कोरोना वायरस के संक्रमण से पिछले तीन दिनों में एक महिला समेत तीन व्यक्तियों की मौत हो गई है। सोमवार सुबह झुंझुनूं में 5, डूंगरपुर में 2 और कोटा में एक नये मरीज में संक्रमण की पुष्टि हुई है। हालांकि कोटा में संक्रमित मिले वृद्ध की मौत हो गई है। प्रदेश के 22 जिलों संक्रमितों की संख्या 274 तक पहुंच गई है। राजधानी जयपुर के बाद अब झुंझुनू भी कोरोना का हॉट स्पॉट बन गया है। संक्रमितों की संख्या जयपुर में 92 और झुंझुनू में 23 हो गई है। प्रदेश में तब्लीगी जमात ने सबसे ज्यादा चिंता बढ़ाई है। मरगज से लौटे लोगों के कारण संक्रमितों की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है।

कोटा में संक्रमित मिले वृद्ध को बुखार व कफ की शिकायत पर एमबीएस अस्पताल में 5 अप्रैल को दोपहर में भर्ती कराया था। उनके नजदीकी संपर्कों तथा ट्रेवलिंग हिस्ट्री के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। फिर भी एहतियात के तौर पर उनके एक नजदीकी को मॉनिटरिंग के लिए आइसोलेट किया गया है। इससे पहले रविवार को 60 नये मामले सामने आए थे। इनमें सर्वाधिक 39 संक्रमित जयपुर में मिले थे।

चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह के अनुसार सोमवार को झुंझुनूं में 18 साल की उम्र से लेकर 65 साल तक के पांच व्यक्तियों में संक्रमण की पुष्टि हुई। ये सभी तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। डूंगरपुर में मिले 2 संक्रमितों में एक 11 साल का बच्चा और गुजरात के गोधरा से आया 22 वर्षीय तब्लीगी जमाती है। कोटा में भी एक जमाती को संक्रमण के मद्देनजर चिह्नित किया गया है। जयपुर में सर्वाधिक 92, भीलवाड़ा में 27, झुंझुनूं में 23, जोधपुर में 20, टोंक में 18, बीकानेर व चूरू में 10-10, अजमेर, अलवर, भरतपुर व डूंगरपुर में 5-5, उदयपुर में 4, दौसा में 3, बांसवाड़ा, पाली व प्रतापगढ़ में 2-2 तथा धौलपुर, जैसलमेर, करौली, सीकर, नागौर व कोटा में 1-1 संक्रमित है। अब तक मिले संक्रमितों में से 239 राज्य के, 2 इटली के नागरिक, 33 ईरान से एयरलिफ्ट कर लाए गए भारतीय नागरिक हैं।उन्होंने बताया कि प्रदेश में 12 हजार 279 नमूनों में से 274 पॉजिटिव पाए गए हैं। जबकि, 11 हजार 439 नमूनों में संक्रमण नहीं पाया गया है। अभी 566 नमूने प्रक्रियाधीन है। प्रदेश में अब तक 36 संक्रमित पॉजिटिव से नेगेटिव में तब्दील हो चुके हैं, जबकि 25 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।

प्रदेश में कोरोना से भीलवाड़ा व अलवर में तीन मौतें हो चुकी है। तीनों मौतें अन्य बीमारियों के कारण हुई, इसलिए उन्हें कोरोना से नहीं माना गया। शनिवार को बीकानेर में एक महिला और रविवार को जयपुर में एक वृद्ध की मौत कोरोना से हुई थी।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close