Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

अगले 10 साल में देश में बाढ़ से होंगी हजारो मौतें , NDMA की खौफनाक भविष्यवाणी

नई दिल्ली (20 अगस्त): राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी NDMA ने बाढ़, बारिश और भूस्खलन को लेकर खौफनाक भविष्यवाणी की है। NDMA ने भविष्यवाणी की है कि अगले 10 साल में देश में बाढ़ और बारिश की वजह से 16000 से ज्यादा लोगों की मौतें होगी और 47000 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति की बर्बादी होगी। साथ ही NDMA का कहना है कि भारत के पास काफी अडवांस्ड सैटलाइट और पूर्व चेतावनी प्रणाली है, जिसकी मदद से मौसम का पूर्वानुमान लगाते हुए मौतों की संख्या में कमी लाई जा सकती है।

विश्व फोटोग्राफी दिवस : ये हैं कैमरा का इतिहास

आपको बता दें कि गृह मंत्रालय ने हाल ही में देश के 640 जिलों में आपदा के खतरों के बारे में एक आंकलन किया है। डीआरआर के तहत राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रदर्शन के आधार पर एक नैशनल रिजिल्यन्स इंडेक्स (एनआरआई) तैयार किया गया है। इसमें जोखिम का आंकलन, जोखिम से रोकथाम और आपदा के दौरान राहत जैसे मापदंड शामिल हैं। अध्ययन के मुताबिक हम अभी शुरुआती स्टेज में हैं और आपदा से जूझने में हमारा स्तर बहुत नीचे है। इसमें बहुत अधिक सुधार की जरूरत है।

रिपोर्ट के मुताबिक, ‘ज्यादातर राज्यों ने अब तक खतरों का विस्तृत राज्यवार आंकलन, आपदा के बदलते जटिल स्वरूप और उससे बचाव के बारे में कोई काम नहीं किया है। राज्यों द्वारा किया गया आंकलन बहुत मामूली स्तर पर है और इसमें जिला या गांव के स्तर पर गहरे अध्ययन का अभाव है।’

Related Articles

Back to top button
Close