उत्तर प्रदेशखबरेदेश

उत्तर प्रदेश में कहा और किस चरणों में होंगे मतदान

नई दिल्ली, 04 जनवरी =   उत्तर प्रदेश की 403 सीटों के लिए सात चरणों में मतदान होंगे। चुनाव कार्यक्रम इस प्रकार हैं।

प्रथम चरण : में 15 जिलों (शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, एटा और कासगंज) की 73 सीटों पर चुनावी प्रक्रिया शुरू होगी। इन सीटों के लिए 17 जनवरी को अधिसूचना जारी होगी। 24 जनवरी नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि होगी। नामांकन पत्रों की जांच 25 जनवरी को होगी। 27 जनवरी को नाम वापसी की आखिरी तारीख होगी और 11 फरवरी को मतदान संपन्न होगा।

द्वितीय चरण : में 11 जिलों (सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत ,खीरी, शाहजहांपुर व बदायूं ) की 67 विधान सभा सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे। इसमें 20 जनवरी को अधिसूचना जारी होगी। 27 जनवरी नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख है और 28 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 30 जनवरी तक नांमांकन वापस लिए जा सकेंगे और 15 फरवरी को मतदान कराया जाएगा।

तृतीय चरण:  में 12 जिलों (फर्रूखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरेया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, सीतापुर) की 69 सीटों के लिए चुनाव कराए जाएंगे। इसमें 24 जनवरी को अधिसूचना जारी होगी। 31 जनवरी नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख है और 02 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 04 फरवरी तक नांमांकन वापस लिए जा सकेंगे और 19 फरवरी को मतदान कराया जाएगा।

चतुर्थ चरण:  में 12 जिलों (प्रतापगढ़, कौशांबी, इलाहाबाद, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर व रायबरेली) की 53 सीटों के लिए चुनाव कराए जाएंगे। इसमें 30 जनवरी को अधिसूचना जारी होगी। 06 फरवरी नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख है और 07 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 09 फरवरी तक नांमांकन वापस लिए जा सकेंगे और 23 फरवरी को मतदान कराया जाएगा।

पांचवा चरण : में 11 जिलों (बलरामपुर, गोंडा, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीर,अमेठी व सुल्तानपुर) की 52 सीटों के लिए चुनाव कराए जाएंगे। इसमें 02 फरवरी को अधिसूचना जारी होगी। 09 फरवरी नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख है और 11 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 13 फरवरी तक नांमांकन वापस लिए जा सकेंगे और 27 फरवरी को मतदान कराया जाएगा।

छठां चरण : में 07 जिलों (महराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, आजमगढ़, मऊं व बलिया) की 49 सीटों के लिए चुनाव कराए जाएंगे। इसमें 08 फरवरी को अधिसूचना जारी होगी। 15 फरवरी नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख है और 16 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 18 फरवरी तक नांमांकन वापस लिए जा सकेंगे और 04 मार्च को मतदान कराया जाएगा।

सातवां चरण:  में 07 जिलों (गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्र व जौनपुर) की 40 सीटों के लिए चुनाव कराए जाएंगे। इसमें 11 फरवरी को अधिसूचना जारी होगी। 18 फरवरी नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख है और 20 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 22 फरवरी तक नांमांकन वापस लिए जा सकेंगे और 08 मार्च को मतदान कराया जाएगा।

Related Articles

Back to top button
Close