कर्नाटकखबरेराज्य

कर्नाटक की आरआर नगर सीट पर मतदान स्थगित

नई दिल्‍ली (ईएमएस)। कर्नाटक चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने एक अहम फैसले में बेंगलुरू के राजाराजेश्वरी नगर विधानसभा क्षेत्र का चुनाव टाल दिया है। यहां अब 28 मई को चुनाव होगा। यह वही क्षेत्र है, जहां हाल ही में एक ही घर में 9000 से ज़्यादा वोटर आइडी कार्ड मिले थे। इस मामले में कांग्रेस-भाजपा दोनों ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी। आयोग की ओर से शुक्रवार को जारी आदेश के अनुसार राजराजेश्वरी नगर सीट पर अब आगामी 28 मई को मतदान और 31 मई को मतगणना होगी।

आयोग ने इस सीट पर चुनाव प्रचार के दौरान मतदाताओं को लुभाने के लिये तमाम वस्तुएं बांटने और भारी मात्रा में फर्जी मतदाता पहचान पत्रों की बरामदगी जैसी अन्य घटनाओं की शिकायतें शुरुआती जांच में ठीक पाये जाने के बाद यह फैसला किया है। मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत और चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा तथा अशोक लवासा द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि राजराजेश्वरी नगर सीट पर चुनाव प्रचार के दौरान लोगों को पैसा, मंहगे उपहार एवं अन्य वस्तुएं वितरित करने की शिकायतें मिली हैं। निगरानी दलों ने इन वस्तुओं की भारी मात्रा में धरपकड़ भी की।

इनमें से दो घटनाओं को गंभीर मानते हुए आयोग ने इस सीट पर मतदान स्थगित करने का फैसला किया है। इनमें पहली घटना गत छह मई को एक ट्रक से सामान की बरामदी से जुड़ी है, जिसकी कीमत 95 लाख रुपये आंकी गयी और दूसरी घटना इस विधानसभा क्षेत्र के जलहल्ली इलाके में छापेमारी के दौरान एक मकान से हजारों फर्जी मतदाता पहचान पत्र, फोटोयुक्त मतदाता सूचियां और लेपटॉप सहित अन्य सामग्री की बरामदगी शामिल है। आयोग के निर्देश पर राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा की गयी प्राथमिक जांच में अधिकांश मतदाता पहचान पत्र असली जैसे ही पाये गये।

पुलिस एवं अन्य एजेंसियों की शुरुआती जांच में यही बात सामने आने पर आयोग ने इस पर संज्ञान लेते हुये इस सीट पर चुनाव स्थगित करने का फैसला किया है। बरामद सामग्री और दस्तावेजों की जांच से पता चला है कि संबद्ध पार्टी अथवा उम्मीदवार ने बाकायदा किसी सर्वेक्षण एजेंसी की मदद से इलाके के मदाताओं का सर्वेक्षण कर प्रत्येक स्थानीय निवासी की फोटो के साथ जाति, धर्म, लिंग और फोन नंबर से जुड़ी जानकारी के अलावा उनके निवास स्थान की तस्वीर भी संग्रहीत की थी।

Related Articles

Back to top button
Close