खबरेबिहारराज्य

कोसी के दियारा और कछार इलाके में लगा निःशुल्क चिकित्सा शिविर

पटना/न्यूज़ डेस्क

मध्य विधालय राजनपुर में लगा भव्य ऐतिहासिक शिविर…

कोशी समाज सेवा संगठन के  अध्यक्ष मीर रिजवान के अथक प्रयास ने दिखाया अपना रंग

इस निःशुल्क चिकित्सा शिविर में सबसे खास बात ये रही की संगठन की ओर से मुफ्त में दवाइयों के वितरण के साथ जाँच की भी थी फ्री में व्यवस्था

सहरसा :- सहरसा के बाढ़ प्रभावित महिषी प्रखंड के राजनपुर गाँव स्थित मध्य विद्यालय परिसर में कोसी समाज सेवा संगठन के द्वारा गरीब मरीजों के लिए बेहतरीन और ऐतिहासिक निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया । इस शिविर को लेकर गरीब-गुरबों के बीच व्यापक पैमाने पर प्रचार-प्रसार किया गया था ।इस प्रचार-प्रसार के फलाफल से पांच हजार से अधिक हर उम्र के मरीज चाहे पुरुष हो या महिला उनका ईलाज हुआ ।बेहद खास बात यह थी संगठन के द्वारा विभिन्य तरह की मुफ्त जांच की व्यवस्था के अलावे मुफ्त में कई मर्ज के लिए दवाईयों की भी व्यवस्था थी । शिविर दिन के ग्यारह बजे से शाम के साढ़े चार बजे तक अनवरत चलता रहा । शिविर में मेले की शक्ल में आये मरीज को सहरसा से आए हुए प्रख्यात सर्जन डॉ० अजय कुमार सिंह,जेनरल फिजिसियन व सर्जन डॉ० मो० तारिक,शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ०बृजेन्द्र देव,जेनरल फिजिसियन ए.आर.हसन,महिला रोग विशेषज्ञ डॉ० हिना फारुकी, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ० सुषमा ओझा,आयुर्वेदिक डॉ० कमर सालेह,होम्योपैथिक के डॉ० इमरान खान के साथ-साथ पैथोलोजी के मुकेश कुमार,मो० छोटू रौशन कुमार,राघव कुमार ,मो० इंतेखाब आलम उर्फ़ प्रिंस ने इलाज के साथ–साथ जांच की ।शिविर में आए हुए सभी मरीजों का मुफ्त में ईलाज किया गया जिससे इलाके वासी काफी खुश और संगठन को लख-लख दुआएं दे रहे हैं ।

इस मौके पर डॉक्टर अजय सिंह ने कहा कि वे इस संगठन के सर्वेसर्वा मीर रिजवान के हौसले और जुनून से पहले से ही वाकिफ थे ।ग्रामीण इलाके में गरीब मरीजों को सेवा देकर वे खुद को धन्य समझ रहे हैं । डॉक्टर बृजेन्द्र देव और सुषमा ओझा ने समवेत कहा कि इस तरह के शिविर से गरीबों का बहुत भला होता है ।जो काम सरकार को करना चाहिए,वह काम एक सामाजिक संगठन कर रहा है ।सभी डॉक्टरों और पैथोलॉजी वालों ने इस शिविर की जमकर तारीफ की । इस पुनीत अवसर पर निःशुल्क सवास्थ्य शिविर के आयोजक मीर रिजवान ने कहा की कोशी समाज सेवा संगठन विगत कई वर्षो से सामाजिक कार्य करती आ रही है ।बीते वर्षों में हमने कई समाजिक कार्य जैसे की गरीबों एवं असहायों के बीच गर्म कपड़ों का वितरण,रक्त दान,सदभावना यात्रा शहर एवं गांवों में सफाई अभियान,अनाथ बच्चों के बीच  पठन-पाठन एवं दैनिक जीवन में उपयोग होने वाली चीजों का वितरण,गरीबों का ईलाज,बाढ़ प्रभावित इलाके का दौरा कर हर सम्भव मदद पहुँचाना और गरीब बच्चियों की शादी में मदद इत्यादि समाजिक कार्य किये और हमारा यह अभियान लगातार निर्वाध रूप से जारी है । उन्होंने कहा स्वस्थ समाज तभी सम्भव है,जब शरीर स्वस्थ हो ।शिविर के आयोजक,मीर रिजवान ने सहरसा से आए हुए सभी चिकित्सकों का अभिनन्दन करते हुए चिकित्सकों का कोटि-कोटि आभार प्रकट किया एवं उनके सम्मान में उन्हें प्रशस्ति पत्र प्रदान कर उन्हें सम्मानित भी किया ।

इस निःशुल्क चिकित्सा शिविर को सफल बनाने में मो० महमूद खान,मो० याहिया खान,मीर मुनाजिर,मो० ईशा खान,मो० अफजल इमाम,प्रीतम कुमार,मो० मुस्ताक,मीर आलमीन,मो० अजहर,मो० जैद खान,मासूम जिया रहमानी,मो० राजा खान की सराहनीय भूमिका रही ।इन सभी को भी संगठन के आग्रह से चिकित्सकों ने प्रशस्ति पत्र देकर इन्हें सम्मानित किया । इस निः शुल्क चिकत्सा शिविर में 5000 से अधिक मरीजों को मुफ्त में दवाइयां बांटी गई और उनकी मुफ्त में हर तरह की जांच की गई ।वाकई इस तरह के कार्य जीवंत समाजसेवा है जिसमें सीधा जनता से सरोकार होता है ।यह शिविर एक बड़ा संदेश दे रहा है।

Related Articles

Back to top button
Close