उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

डीएम-एसएसपी ने सीसीटीवी कंट्रोल रूम से परखी बोर्ड परीक्षाओं की हकीकत

कानपुर, 17 फरवरी (हि.स.)। नकल विहीन यूपी बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने जनपद के कई स्कूलों में बने केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान संवेदनशील केन्द्रों पर सीसीटीवी के बीच परीक्षा का जायजा लिया। इसके साथ ही कक्षों में जाकर भी परीक्षार्थियों सहित प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिकाओं को जांच की। 

जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अखिलेश कुमार मीणा जनपद के दक्षिण क्षेत्र में स्थित स्कूलों में बने परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करने निकले। अफसरों का काफिला सबसे पहले केशव नगर स्थित शिवाजी इंटर कॉलेज में हो रही सुबह की पाली में परीक्षा का जायजा लेने पहुंचा। अचानक जिलाधिकारी व एसएसपी को देख केन्द्र व्यवस्थापक सहित अन्य कक्ष निरीक्षक में बेचैनी बढ़ गई। अफसरों ने सबसे पहले स्कूल की सभी कक्षों में चल रही परीक्षा को देखा और छात्रों की उत्तर पुस्तिका सहित अन्य नकल विहीन सामग्री को लेकर जांच की। जांच के बाद अफसर स्कूल के कंट्रोल रूम पहुंचे और यहां से परीक्षार्थियों की हर हरकत की सीसीटीवी के जरिये हो रही मानीटरिंग के तहत देखा। अफसरों ने केन्द्र व्यवस्थापक सहित अन्य शिक्षा विभाग के कर्मियों को बेहतर तरीके से परीक्षा निपाटने के निर्देश दिये और रजिस्टर की जांच की। 

इसके बाद अफसर चित्रा इंटर कॉलेज पहुंचे। यहां पर उपस्थित कर्मियों, शिक्षकों सहित परीक्षा करा रहे अन्य लोगों के बारे में जानकारी जिलाधिकारी की। इसके बाद परीक्षा केन्द्रों में व्यवस्था सहित अन्य जरूरी चीजों की जांच की। इस मौके पर जिलाधिकारी ने बताया कि केन्द्रों पर निरीक्षण लगातार की जा रही है। गड़बड़ी मिलने पर केन्द्र व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षक सहित अन्य जिम्मेदारों पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। उन्हांने बताया कि हमारी प्राथमिकता नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराना है, और हम इस चुनौती को पूरी निष्ठा के साथ निपाटने में लगे हैं। 

Related Articles

Back to top button
Close