Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

दंगों में मुस्लिम परिवार ने बचाई थी शेफ विकास खन्ना की जान , 26 साल बाद हुई मुलाकात

मुंबई : मशहूर शेफ विकास खन्‍ना पिछले 26 साल से रमजान के महीने में एक दिन रोजा रखते हैं. वह ऐसा इसलिए करते हैं क्‍योंकि 1992 के मुंबई दंगों में एक मुस्लिम परिवार ने उनकी जान बचाई थी. इस साल उनकी मुलाकात फिर से उस परिवार से हो गई और इससे खन्ना काफी खुश है.

विकास ने 11 जून को ट्वीट करके बताया कि मुझे बहुत खुशी है कि वो परिवार मुझे मिल गया है. विकास ने रिपब्लिक टीवी को एक साल पहले दिए इंटरव्यू का ज़िक्र कर कहा कि- पिछले साल मैंने अनुपम खैर के साथ इस घटना का ज़िक्र किया था और अब वो परिवार मुझे मिल गया है. इंटरव्यू में विकास ने बताया था-

उन्होंने मुझे घर के अन्दर बुलाया. मुझसे कहा कि बाहर दंगा हो रहा है तुम मारे जा सकते हो. जब भीड़ पूछने आई तो उन्होंने मुझे अपना बेटा बताया. मुझे डेढ़ दिन तक अपने घर में रखा. मेरे भाई के बारे में पता करने के लिए अपने दामाद को भेजा. मुझे बचाने के लिए सबकुछ किया.

विकास, अनुपम खेर के साथ उनके शो ‘Anupam Kher’s People’ में बात कर रहे थे. विकास ने बताया कि कैसे एक मुसलमान परिवार ने उनकी मदद की. उन्हें अपने घर जगह दी और दंगाईयों से उन्हें बचाया भी. वो उस समय एक रेस्टॉरेंट में काम कर रहे थे तब पता चला कि दंगे हो गए हैं. मुम्बई में हर जगह कर्फ्यू लग गया. होटल ने उन्हें बाहर जाने से मना कर दिया. बाद में किसी ने बताया कि घाटकोपर में आग लगी है, घर जल रहे हैं. घाटकोपर में विकास के भाई रहते थे. विकास ने रेस्टॉरेंट की जॉब छोड़ी और घाटकोपर के लिए निकल पड़े. एक ट्रक वाले से लिफ्ट लेकर स्टेशन तक पहुंचे पर ट्रेन नहीं चल रही थी. वो पैदल ही घाटकोपर के लिए निकल पड़े. रास्ते में लोग एक-दूसरे पर हमला कर रहे थे. लोग मारे जा रहे थे, उन पर हमला करने के लिए भी लोग आगे आए पर वो चलते रहे. वो रास्ता भूल गए तब ही एक परिवार ने विकास को बचाने के लिए अपने घर बुलाया. उन्हें दो दिन तक घर में रखा और हर तरह से उन्हें बचाने का प्रयास करते रहे.

विकास इस घटना के बाद हर साल रमज़ान में एक रोज़ा ज़रूर रखते हैं. वो दुआ करते हैं कि उन्हें बचाने वाला परिवार जहां भी हो खुश हो.

11 जून को विकास ने ट्वीट कर कहा- ‘मेरी ज़िन्दगी के सबसे अच्छे दिनों में से एक आज का दिन है. अनुपम जी ने पिछले साल मेरा एक इंटरव्यू किया था जिसमें मैंने मुम्बई दंगों के दौरान मुझे बचाने वाले परिवार के बारे में बताया था. मुझे वो परिवार मिल गया है और इस बार का रोज़ा मैं उन्हीं के साथ खोलूंगा.’    

विकास खन्ना खाना तो अच्छा बनाते हैं वो फिल्में भी बनाते हैं. उनकी नई फिल्म ‘द लास्ट कलर’ बहुत जल्द आने वाली है. इस फिल्म में नीना गुप्ता ने काम किया है.

Related Articles

Back to top button
Close