खबरेविदेश

दक्षिण अफ़्रीका में मानव मांस खाने के आरोप में 5 लोग गिरफ़्तार

केप टाउन, 29 अगस्त : दक्षिण अफ़्रीका के क्वाज़ुलु-नटाल प्रांत में नरभक्षण मामले में पुलिस ने पांचा लोगों को गिरफ्तार किया है। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

बीबीसी के अनुसार, क्वाजुलु प्रांत के शायामोया गांव में उस वक़्त हड़कंप मच गया था, जब एक बिना सिर वाली लाश मिली। 25 साल की ज़ानेल लाशवेयो जुलाई से लापता थीं। उनका परिवार मानता है कि वह नरभक्षण का शिकार हुईं। इस मामले में पुलिस अब तक पांच लोगों को गिरफ़्तार कर चुकी है।

यह मामला तब सामने आया जब ख़ुद को पारंपरिक चिकित्सक बताने वाला एक शख़्स पुलिस के पास पहुंचा और उसने स्वीकार किया कि वह इंसान का मांस खाते खाते थक चुका है। उसकी निशानदेही पर ज़ानेल का शव बरामद किया गया।

पुलिस अधिकारियों ने पहले उसकी बात पर भरोसा नहीं किया, लेकिन जब उसने ख़ून से लथपथ हाथ-पांव सबूत के तौर पर पेश किए तो उसे तुरंत गिरफ़्तार कर लिया गया।इसके बाद वह पुलिस को अपने किराये के घर में ले गया जहां खाना पकाने के एक बर्तन में आठ मानव कान रखे हुए थे।

वहां एक और सूटकेस में शरीर के कई हिस्से मिले। ज़ानेल लाशवेयो के ख़ून से सने और फटे हुए कपड़े भी पुलिस ने बरामद किए हैं। उनके परिवार ने कपड़ों की पहचान कर ली है। हालांकि ये हिस्से ज़ानेल के शरीर के ही हैं, इसकी पुष्टि के लिए पुलिस अभी डीएनए नतीजों का इंतज़ार कर रही है।

मामले में गिरफ़्तार पांचों आरोपियों को सोमवार को अदालत में पेश किया गया। उनके ख़िलाफ अदालत के बाहर विरोध प्रदर्शन भी हुए। उनकी ज़मानत याचिका ख़ारिज़ कर दी गई और सितंबर के आख़िर में उन्हें दोबारा अदालत में पेश किया जाएगा। इस मामले में पुलिस को कुछ और लोगों की तलाश है। 

Related Articles

Back to top button
Close