उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

नवरात्र अष्टमी पर मंदिरों में उमड़ी श्रद्धा, पूजी गयी बालिकाएं

लखनऊ, 28 सितम्बर (हि.स.)। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और आसपास के प्रसिद्ध देवी मंदिरों में नवरात्र की अष्टमी पर श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा और गुरूवार को सुबह से ही जगह-जगह पर भक्तों ने देवी रूपी नौ बालिकाओं का पूजन कर अपने परिवारों के लिए सुख और शान्ति की मन्नत मांगी । 

राजधानी लखनऊ में चौक क्षेत्र में स्थित काली माता का मंदिर भक्तों के श्रद्धा का केन्द्र रहा है। नवरात्रि की अष्टमी पर सुबह से ही महिलाओं व पुरूषों की कतारें मंदिर द्वार पर लग गयी। सभी के हाथों में नारियल, चुनरी, प्रसाद या फिर श्रद्धा से अर्पित की जाने वाली वस्तु रही। मंदिर में मां काली का दर्शन करते हुए लोगों ने जयकारे लगाये। देवी भक्तों ने प्रसाद चढ़ाकर अपनी मनौती मांगी और हर वर्ष मंदिर आने की प्रार्थना की।

इसी प्रकार का नजारा लखनऊ से लगभग 32 किलोमीटर दूर स्थित चन्द्रिका देवी मंदिर का रहा। गोमती नदी के किनारे बने मंदिर में सुबह से ही आस्था का सैलाब उमड़ा तो दोनों द्वारों पर पुजारियों ने पंक्तियां लगवायी और एक एक कर के दर्शन पूजन के लिए लोगों को मंदिर के भीतर प्रवेश दिया। मंदिर के पुजारियों द्वारा बताया गया कि यहां पर एक नीम के वृक्ष के कोटर में नौ दुर्गाओं के साथ उनकी वेदियां एक लम्बे काल खण्ड से सुरक्षित रखी हुई हैं। मान्यता है कि यहां चबूतरे पर विराजमान मां चन्द्रिका देवी अपने भक्त अपनी मनोकामना पूरी करती है और यहां आने वाले भक्त चुनरी की गांठ बांध वापस होते हैं । 

लखनऊ से 90 किलोमीटर की दूरी पर सीतापुर जिले में स्थापित नैमिषधाम स्थित मां ललिता देवी मंदिर में भी भक्तों का तांता लगा रहा। अष्टमी के शुभ अवसर पर व्रती भक्तों की भीड़ यहां सुबह से ही पहुंचने लगी थी। वहीं स्थानीय भक्तों ने मंदिर के भीतर स्वच्छता अभियान का जिम्मा सम्भाला हुआ था। सुबह से ही लखनऊ से भी बहुत सारे भक्तों का सीतापुर पहुंचना हुआ और इस दौरान मंदिर के बाहर चक्र कुण्ड पर भारी संख्या में भक्तगण स्नान करते हुए मिले। 

इसके अलावा अष्टमी के अवसर पर लोगों ने अपने घरों में हवन पूजन किया। नौ बालिकाओं का पूजन कर प्रसाद वितरण किया। वहीं सुबह से ही विभिन्न संस्थाओं व संगठनों द्वारा फलहार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां पर व्रती लोगों की भीड़ देखने में आयी। 

Related Articles

Back to top button
Close