Home Sliderउत्तर प्रदेशखबरेराज्य

नेपाल के पूर्व नरेश ज्ञानेंद्र वीर विक्रम शाह ने मुख्यमंत्री योगी से की मुलाकात

लखनऊ, 08 जनवरी (हि.स.)। नेपाल के पूर्व नरेश ज्ञानेंद्र वीर विक्रम शाह ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राजा ज्ञानेंद्र को कुम्भ मेले का लोगो भेंट किया और शाल ओढ़ाकर उनका स्वागत किया। 

योगी आदित्यनाथ से मिलने नेपाल के पूर्व नरेश ज्ञानेंद्र वीर विक्रम शाह आज मुख्यमंत्री आवास पहुंचे। दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात करीब आधे घंटे चली। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस दौरान मुख्यमंत्री योगी और राजा ज्ञानेंद्र के बीच राजनैतिक और सांस्कृतिक मुद्दों पर बात हुई। नेपाल में चीन की बढ़ती दखल को देखते हुए योगी आदित्यनाथ और राजा ज्ञानेंद्र की इस मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है।

वैसे, योगी आदित्यनाथ और गोरक्षनाथ पीठ का नेपाल के शाही परिवार से पुराना संबंध रहा है। गोरखपुर के गोरक्षपीठ में हर साल लगने वाला प्रसिद्ध खिचड़ी मेला भारत और नेपाल के सांस्कृतिक सम्बंधों का सेतु माना जाता है। इस खिचड़ी मेले में नेपाल के हजारों श्रद्धालु हर वर्ष शामिल होते हैं। 

परंपरा है कि नेपाल राज परिवार द्वारा भेजी गयी खिचड़ी ही सबसे पहले गोरखनाथ मंदिर में चढ़ाई जाती है। राज परिवार का प्रतिनिधि जो खिचड़ी लेकर आता है, वह ही दूसरे दिन मंदिर का महाप्रसाद लेकर नेपाल जाकर उसे राज घराने में पहुंचाता है। गोरखपुर से जुड़े लोगों का कहना है कि सदियों से चली आ रही इस परंपरा का उसी श्रद्धा और विश्वास के साथ आज भी अनुपालन हो रहा है। 

Related Articles

Back to top button
Close