Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

बिल गेट्स को पछाड़ अमेजन के सीईओ सबसे अमीर , मुकेश अंबानी टॉप 10 में भी नहीं

नई दिल्ली (ईएमएस) यदि आप से दुनिया के सबसे अमीर इंसान के बारे में पूछा जाए तो शायद आप झट से बिल गेट्स का नाम लें, लेकिन इस बार आप गलत है। बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स की तरफ से साल 2018 के सबसे धनी व्यक्तियों की सूची में पहले नंबर पर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस हैं। फोर्ब्स के अनुसार जेफ बेजोस की कुल संपत्ति लगभग 127 अरब डॉलर दर्ज की गई है। फोर्ब्स की तरफ से जारी की गई दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में मुकेश अंबानी अभी शीर्ष 10 में भी जगह नहीं बना पाए हैं।

जेफ बेजोस ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक और सीईओ हैं। उनके अमीर बनने के पीछे अमेजन के वेल्युएशन में हुई कई गुना की बढ़ोतरी है। बेजोस की कंपनी अमेजन की मार्केट वैल्यू लगभग 727 अरब डॉलर है। 10 साल पहले अमेजन की मार्केट वैल्यू 27 अरब डॉलर थी। पिछले कुछ सालों में ई-कॉमर्स की दुनिया में तेजी से हुई बढ़ोतरी के कारण अमेजन की मार्केट वैल्यू बढ़कर 727 अरब डॉलर तक पहुंच गई है। इस हिसाब से 10 साल में अमेजन की मार्केट वैल्यू में करीब 27 गुना का इजाफा हुआ है। इससे पहले ब्लूमबर्ग भी सबसे धनवान व्यक्तियों की सूची में बेजोस को सबसे ऊपर रख चुकी है।

PNB घोटाले के बाद फोर्ब्स की सूची से गायब हुए नीरव मोदी

फोर्ब्स की तरफ से जारी की गई साल 2018 की धनवानों की सूची में बिल गेट्स दूसरे स्थान पर काबिज है। उनकी कुल संपत्ति 90 बिलियन डॉलर आंकी गई है। वहीं तीसरे नंबर पर वारेन बफेट हैं। बर्कशायर हाथवे के सीईओ बफेट की कुल संपत्ति 87 बिलियन डॉलर है। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग इस सूची में पांचवे नंबर पर हैं। उनकी संपत्ति 72 बिलियन डॉलर है।

वहीं भारतीय धनकुबरे रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी 40 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे धनवान व्यक्तियों में 19वें पायदान पर हैं। एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज से अमेजन करीब 8 गुना बड़ी कंपनी है। आपको बता दें कि पिछले एक साल में ही जेफ बेजोस की संपत्ति में करीब 39 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। दुनियाभर में ई-कॉमर्स कारोबार तेजी से बढ़ रहा है और इसका सबसे ज्यादा फायदा अमेजन और जेफ बेजोस को हुआ है।

Related Articles

Back to top button
Close