Home Sliderबिहारराज्य

बिहार : डेढ़ करोड़ बच्चों को जल्द मिलेगी छात्रवृत्ति, पोशाक व साइकिल की राशि

पटना, सनाउल हक़ चंचल-

पटना : बिहार सरकार द्वारा छात्रों को वाईफाई की सुविधा मुहैय्या करवाने का काम अबतक 306 कालेजो में पहुच चूका है. जहाँ लोग इसका बहर्पुर उपयोग कर रहे है. अपनी समीक्षा बौठकों से नितीश कुमार ने देश के भविष्य कहे जाने वाले छात्रों के लिए भी बहुत कुछ तैयार किया है. 

बैठक एक बाद एक अधिकारी ने बताया कि विभिन्न विभागों द्वारा बड़े पैमाने पर सीधे राशि हस्तांतरित की जा रही है. उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा लगभग डेढ़ करोड़ बच्चों को छात्रवृत्ति, पोशाक, साइकिल इत्यादि के लिये राशि हस्तांतरित की जा रही है, उसी प्रकार सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अंतर्गत पूरे राज्य में लाभार्थियों को सीधे खाते में राशि हस्तांतरित करने की कार्रवाई की जा रही है. आधार का भी काम हो रहा है. अत: इस संदर्भ में यह निर्णय लिया गया कि बिहार में सूचना प्रौद्योगिकी के विस्तार का निर्णय लिया गया.

उन्होंने कहा कि मुख्य एजेंसी बेल्ट्रान है और बेल्ट्रान की कैपिसिटी बढ़ाने का निर्णय लिया गया और यह भी निर्णय लिया गया कि सभी विभागों के सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित कार्य बेल्ट्रान के मार्गदर्शन में हो. साथ ही डाटा सिक्योरिटी को भी मजबूत बनाने का निर्णय लिया गया.

मुख्य सचिव ने बताया कि राज्य में राजगीर में सौ एकड़ तथा बिहटा में 25 एकड़ जमीन सूचना प्रौद्योगिकी विभाग को दिया गया है. 14 सितंबर को एक कॉनक्लेव का आयोजन किया गया है, जिसमें निवेशक आमंत्रित किये गये हैं. मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद कक्ष में नीतीश ने पर्यावरण एवं वन विभाग की भी उच्चस्तरीय समीक्षात्मक बैठक की.

Related Articles

Back to top button
Close