Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

बोस्निया-हरजेगोविना के 7 शहरों में मना ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’

नई दिल्ली, 20 जून (हिस)। हंगरी स्थित भारतीय दूतावास ने चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बोस्निया-हजेगोविना के 7 शहरों में योग समारोह आयोजित किए। ईद के बावजूद इस मुस्लिम बहुल देश में सैकड़ों लोगों ने इसमें हिस्सा लिया। 

हंगरी में भारतीय दूतावास प्रवक्ता ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रमों की शुरूआत बोस्निया की राजधानी सारेजीवो से हुई। कार्यक्रम का उद्घाटन बोस्निया-हरजेगोविना की मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ. इरीना हादजियाब्डिक और भारतीय राजदूत राहुल छाबड़ा ने किया। इन देशों के कई शहरों में योग कार्यक्रमों का उद्घाटन उन शहर के महापौर और भारतीय राजदूत द्वारा किए गए। इन योग कार्यक्रमों में योग, योग वर्कशाप के अलावा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी गईं। इतना ही नहीं मुख्य चुनाव आयुक्त ने भारतीय दूतावास से चुनाव आयोग के उनके कर्मचारियों के लिए एक विशेष योग-सत्र करने की गुजारिश की।

भारतीय दूतावास ने बोस्निया-हरजेगोविना की मशहूर बास्केटबॉल खिलाड़ी रजीजा मुजानोविच और मशहूर गायिका सेल्मा मुहेडिनोविक को योग-राजदूत के रूप में नियुक्त किया, जिससे इन देशों के लोगों में योग के बारे में ज्यादा से ज्यादा जागरूकता फैले। जेनिका शहर के महापौर योग कार्यक्रम एवं सांस्कृतिक प्रस्तुति से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने घोषणा की कि वे भारतीय दूतावास को नेशनल थियेटर में प्रस्तुति के लिए आमंत्रित करेंगे। 

अब हंगरी में स्थित भारतीय दूतावास अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हंगरी के 21 शहरों में योग कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। 

Related Articles

Back to top button
Close