Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

भारत के ‎लिए मिलिटरी ड्रोन खरीदने की राह होगी आसान

सहयोगी देशों की सेनाओं को एडवांस्ड ड्रोन्स के निर्यात पर ‎मिलेगी विशेष तरजीह

नई दिल्ली (ईएमएस)। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने सरकारी एजेंसियों को आदेश दिया है कि विदेश में हथियारों की बिक्री को तेज विस्तार दिया जाए। ट्रंप के इस आदेश से भारत के लिये अमेरिकी ड्रोन खरीदने की राह आसान होने की संभावना है। साथ ही कहा गया है कि इसमें सहयोगी देशों की सेनाओं को एडवांस्ड ड्रोन्स के निर्यात पर विशेष तरजीह देने की बात कही गई है।

जानकारी के मुता‎बिक ट्रंप ने अमेरिका में निर्मित मानवरहित एरियल सिस्टम (यूएएस) के निर्यात के लिए नई प्रशासनिक नीति बनाने की भी बात कही है। अमेरिकी राष्ट्रपति के इस कदम से भारत जैसे देशों को फायदा हो सकता है जो एक बड़ा डिफेंस पार्टनर है और अमेरिका से बड़ी मात्रा में हथियार और सर्विलांस ड्रोन खरीदने की योजना बना रहा है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने एक नेशनल सिक्योरिटी प्रेसिडेंशियल मेमोरेंडम पर हस्ताक्षर किया है जिससे नई कन्वेंशनल आर्म्स ट्रांसफर (सीएटी) पॉलिसी को मान्यता दी गई है। नई सीएटी नीति राष्ट्रपति की नेशनल सिक्योरिटी स्ट्रैटजी में उनकी प्राथमिकताओं को दिखाती है और एक ऐसा फ्रेमवर्क तैयार करती है जिसके तहत अमेरिकी सरकारी एजेंसियां प्रस्तावित हथियारों के ट्रांसफर की समीक्षा और उनका मूल्यांकन करेंगी। साथ ही अमेरिकी कंपनियों द्वारा वाणिज्यिक रक्षा बिक्री को मंजूरी देंगी।

Related Articles

Back to top button
Close