खबरेविदेश

मलाला को मिली कनाडा की मानद नगरिकता

ओटवा, 13 अप्रैल (हि.स.)। कनाडा सरकार ने नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसफजई को मानद नागरिकता दी है। यह उपलब्धि हासिल करने वाली वह छठी और सबसे युवा शख्सियत हैं। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, कनाडा की मानद नागरिकता मिलने पर मलाला ने कहा कि वह अच्छा महसूस कर रही हैं। ओटावा में एक आधिकारिक समारोह में उन्होंने कनाडा के राजनेताओं से कहा कि वे अपने प्रभाव का इस्तेमाल दुनिया में लड़कियों की तालीम के लिए कोष जुटाने में करें। मलाला महिला अधिकारों और शिक्षा की वैश्विक पैरोकार हैं।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडू ने उनके काम की सराहना की और उन्हें “कनाडा की सबसे नई और संभवत: सबसे बहादुर नागरिक” बताया।

आतुरता से मोदी का इंतजार करता इजरायल

विदित हो कि पाकिस्तान की स्कूली छात्रा और कार्यकर्ता मलाला को यह मानद नागरिकता अक्टूबर, 2014 में ही हासिल करनी थी। कनाडा की स्टीफ़न हार्पर की तत्कालीन सरकार ने उन्हें इस सम्मान से नवाज़ने का फ़ैसला लिया था। लेकिन वह समारोह एक सेरेमोनियल गार्ड नैथन सिरिल्लो की गोलीबारी में मौत और संसद पर हुए हमले के कारण रद्द कर दिया गया था।
मलाला से पहले जिन पांच लोगों को कनाडा की मानद नागरिकता दी गई है जिनमें नेल्सन मंडेला, दलाई लामा, धार्मिक नेता आग़ा ख़ान, स्वीडन के कूटनीतिज्ञ राउल वेलेनबर्ग और म्यांमार की नेता आंग सान सू ची शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button
Close