Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

महाराष्ट्र : अब कालेज में एडमिशन फार्म के साथ भरना होगा वोटर रजिस्ट्रेशन फार्म.- राज्य चुनाव आयोग

मुंबई, 01 जून :  राज्य चुनाव आयोग की ओर से कॉलेजों में प्रवेश लेने वाले छात्रों से एडमिशन फार्म के साथ ही वोटर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भी भरवाया जाएगा। यह जानकारी राज्य चुनाव आयोग के सह चुनाव अधिकारी अनिल वलवी ने दी। इस अवसर पर अवर सचिव और उप चुनाव अधिकारी शिरीष मोहोड भी मौजूद थे।

सह चुनाव अधिकारी वलवी ने कहा कि राज्य में 18 से 19 साल की आयु समूह के 12 लाख वोटरों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। युवा मतदाताओं की संख्या बढ़ाने तथा युवा वर्ग को मतदान के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य से भारतीय चुनाव आयोग के निर्देश पर यह विशेष अभियान राज्य भर में चलाया जाएगा। महाविद्यालय में प्रवेश लेते वक्त छात्रों को एडमिशन फॉर्म के साथ फॉर्म 6 भी दिया जाएगा।

इससे युवकों को सरकारी कार्यालय जाकर वोटर लिस्ट में अपना शामिल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मोहोड ने कहा कि मतदाता पंजीयन कार्यालय में पोस्ट, ऑनलाइन सहित नागरिक सेवा केंद्रों के माध्यम से मतदाता पंजीकरण के नमूना फॉर्म 6 स्वीकार किए जाएंगे। इस विशेष अभियान के अलावा सरकारी और निजी शैक्षणिक संस्थाओं में जनजागृति के लिए विशेष शिविर भी आयोजित किए जाएंगे।

राज्य के सभी विश्व विद्यालयों से संलग्न महाविद्यालयों, संस्था इत्यादि में प्रवेश के समय लोकसभा, विधानसभा और स्थानीय स्वराज सस्थाओं के चुनाव के लिए छात्रों के नाम मतदाता सूची में शामिल करने के संदर्भ में उच्च और तंत्र शिक्षण विभाग ने परिपत्र जारी किया है।

यह भी पढ़े :  पाक सेना ने नौशरा, राजौरी व पुंछ में की गोलीबारी

Related Articles

Back to top button
Close