उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

योगी सरकार 40 जनपदों में खोलेगी योग वेलनेस सेण्टर

लखनऊ, 22 अप्रैल (हि.स.)। प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार सूबे में योग को बढ़ावा देने में जुट गयी है। इसके लिए सभी जनपदों योग वेलनेस सेण्टर की स्थापना की जायेगी। वर्तमान वित्तीय वर्ष में 40 जनपदों में यह सेण्टर आयुर्वेद के 23, यूनानी के 07 एवं होम्योपैथिक के 12 चिकित्सालयों में खोले जायेंगे। इसके साथ ही शेष 35 जनपदों में योग वेलनेस सेण्टरों की स्थापना के लिए केन्द्र सरकार से अनुरोध किया जायेगा।

इसके साथ ही आगामी 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजधानी लखनऊ में 51 हजार लोगों की मौजूदगी में सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। इसके साथ ही प्रदेश सरकार आयुर्वेद एवं यूनानी विधा के पंचकर्म, क्षारसूत्र एवं इलाज बिद तदबीर विशेषज्ञता केन्द्रों की स्थापना लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, सहारनपुर और बांदा में कराये जाने के लिए जुट गयी है।
राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय एवं चिकित्सालय वाराणसी, यूनानी कॉलेज इलाहाबाद एवं टी.टी. कॉलेज लखनऊ और राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज लखनऊ, इलाहाबाद में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों को प्रारम्भ कराया जायेगा।

प्रदेश में गुंडों का नहीं कानून का राज होगा: डीजीपी

समस्त जनपदों में औषधियों की प्राप्ति, चिकित्सालयों में औषधि का वितरण उपभोग एवं उपलब्ध स्टाक की सूचना मेडिसिन मैनेजमेण्ट साफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन आम नागरिकों को उपलब्ध करायी जाये। प्रदेश सरकार ने राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल लखनऊ के करीब ही प्रदेश के पहले आदर्श हर्बल गार्डेन की स्थापना करने का भी निर्णय लिया है।

Related Articles

Back to top button
Close