Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

रक्षा संबंधों को बढ़ावा देने के लिए नौसेना प्रमुख मलेशिया की यात्रा पर

नई दिल्ली, 11 अप्रैल (हि.स.)। नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लाम्बा मंगलवार से मलेशिया की पांच दिवसीय सद्भावना यात्रा पर हैं। इस दौरे का उद्देश्‍य भारत और मलेशिया के बीच द्विपक्षीय समुद्री संबंधों को मजबूत बनाना और उनमें बढ़ोतरी करना है। इस दौरे से भारत और मलेशिया के मध्‍य रक्षा संबंधों को काफी बढ़ावा मिलने की उम्‍मीद है।

अपनी यात्रा के दौरान एडमिरल लाम्‍बा रक्षा उपमंत्री, चीफ ऑफ रॉयल मलेशियन डिफेंस फोर्सेज के साथ- साथ मलेशिया की सेना, नौसेना और वायु सेना के प्रमुखों के साथ भी विचार-विमर्श करेंगे। भारत और रॉयल मलेशियाई नौसेना प्रशिक्षण, परिचालन वार्ता के साथ-साथ हिंदमहासागर नौसेना गोष्‍ठी, मिलान और एडीएमएम प्‍लस जैसे विभिन्‍न बहुपक्षीय मंचों पर बातचीत करने के संबंधों में सहयोग करती हैं। दोनों नौसेनाओं के युद्धपोत मैत्री संबंध मजबूत करने के लिए एक दूसरे के बंदरगाहों का दौरा भी करते हैं।

कश्मीर में दो साल तक के लिए चुनाव रद्द हो : सुब्रह्मण्यम स्वामी

रॉयल मलेशियाई नौसेना के प्रमुख ने आरएमएन कोरवेटी लेकिर के साथ फरवरी,2016 में विशाखापट्टनम में आयोजित इंटरनेशनल फ्लीट रिव्‍यू- 2016 में भाग लिया था। भारतीय नौसेना के जहाजों के मलेशिया दौरे के अवसर पर इस साल जून में दोनों नौसेनाओं के मध्‍य क्षेत्र प्रशिक्षण अभ्‍यास की शुरूआत करने का कार्यक्रम है।

एडमिरल लाम्‍बा विभिन्‍न विशिष्‍ट जनों के साथ महत्‍वपूर्ण द्विपीक्षीय वार्ता करने के साथ-साथ पनडुब्‍बी बेस सहित रॉयल मलेशियाई नौसेना के प्रमुख प्रतिष्‍ठानों का भी दौरा करेंगे। वे प्रतिष्ठित रॉयल मलेशियन आर्म्‍ड फार्सेज कमान और स्‍टॉफ कॉलेज के अधिकारियों और संकाय को भी संबोधित करेंगे।

Related Articles

Back to top button
Close