Home Sliderदेशनई दिल्ली

राजनीतिक और सांस्कृतिक संबंधों से प्रगाढ़ होंगे भारत-म्यांमार रिश्ते : राष्ट्रपति

नई दिल्ली, 27 जनवरी (हि.स.)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने म्यांमार की स्टेट काउंसिलर आंग सान सू की से शनिवार को राष्ट्रपति भवन में मुलाकात के दौरान कहा कि दोनों देशों के बीच व्यवसाय समर्थित राजनीतिक और सांस्कृतिक संबंधों से रिश्ते और प्रगाढ़ होंगे। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि भारत-म्यांमार का मौजूदा द्विपक्षीय व्यापार हमारे प्रगाढ़ रिश्ते को प्रतिबिंबित नहीं कर रहा है क्योंकि अभी दोनों देशों के बीच महज 2 अरब डॉलर का ही व्यापार हो रहा है। उन्होंने कहा कि ऊर्जा, अक्षय ऊर्जा, हाइड्रोकार्बन और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में सहयोग के लिए बहुत अधिक संभावनाएं हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि ‘नेबरहुड फर्स्ट’ और ‘एक्ट ईस्ट’ नीतियों के तहत भारत के लिए म्यांमार सर्वोच्च प्राथमिकता रखता है। उन्होंने म्यांमार सरकार को उनकी शांति प्रक्रिया में भारत के निरंतर समर्थन और राष्ट्रीय सामंजस्य और आर्थिक और सामाजिक विकास के प्रयासों का आश्वासन दिया।

बातचीत के दौरान, राष्ट्रपति ने कहा कि भारत गणतंत्र दिवस समारोह और आसियान-भारत स्मारक शिखर सम्मेलन में आंग सान सू की मौजूदगी से सम्मानित महसूस करता है। उन्होंने कहा कि आंग सान सू की और उनके परिवार के साथ भारत के दीर्घकालिक संबंध रहे हैं। राष्ट्रपति भवन और मुगल गार्डन का भी उनके साथ एक विशेष संबंध है। राष्ट्रपति ने आंग सान सू की को राष्ट्रपति भवन के विशाल गार्डन से पत्तीदार गुलाब भी भेंट किए।

Related Articles

Back to top button
Close