खबरेस्पोर्ट्स

वेस्टइंडीज को अफगानिस्तान ने 63 रनों से हराया

सेंट लूसिया, 10 जून = अफगानिस्तान ने तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के पहले मैच में दो बार की विश्व चैम्पियन वेस्टइंडीज को 63 रनों से हरा दिया। अफगानिस्तान की तरफ से राशिद खान ने 18 रन देकर 7 विकेट लिया।

राशिद खान की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर अफगानिस्तान ने अपने 212 रन के स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया। राशिद का यह गेंदबाजी प्रदर्शन एकदिवसीय इतिहास का चौथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वहीं एक टेस्ट नहीं खेलने वाली टीम के खिलाड़ी का टेस्ट खेलने वाली टीम के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

अफगानिस्तान के कप्तान असगर स्टेनकजाई ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। अफगानिस्तान ने जावेद अहमदी (81), गुलाबदीन नईब (41) और मोहम्मद नबी (27) की पारियों के दम पर 50 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 212 बनाए।

जावेद ने 102 गेंदों की अपनी पारी में 8 चौके और दो छक्के लगाए। वेस्टइंडीज की ओर से एश्ले नर्स ने दो और शेनन गैब्रियाल, जेसन होल्डर, कमिंस, और अल्जारी जोसेफ ने एक-एक विकेट लिए।

एंडी मरे को हराकर फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचे वावरिंका

इसके जवाब में राशिद खान की शानदार गेंदबाजी के सामने वेस्टइंडीज टीम असहाय नजर आई और पूरी टीम 44.4 ओवरों में 149 रन पर ढेर हो गई। उसकी ओर से शाई होप (35), जोसफ (27) और इविन लुईस (21) ही कुछ संघर्ष कर पाए।

राशिद खान ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 8.4 ओवर में केवल 18 रन पर सात विकेट लेकर एकदिवसीय इतिहास का चौथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

एकदिवसीय इतिहास में एक स्पिन गेंदबाज के रूप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद आफरीदी ने किया था। जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 9 ओवर में सिर्फ 12 रन देकर 7 विकेट लिए थे। वहीं, ऑस्ट्रलिया के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लैन मैक्ग्रा ने 2003 एकदिवसीय विश्व कप में नामीबिया के खिलाफ 7 ओवर में सिर्फ 15 रन देकर 7 विकेट झटके थे।

Related Articles

Back to top button
Close