खबरेबिज़नेस

1 फरवरी से निकाल सकेंगे 24 हजार, आरबीआई का आदेश .

मुंबई/नई दिल्ली, 30 जनवरी =  भारतीय रिजर्व बैंक ने एटीएम से पैसे निकालने की सीमा हटाने का एलान कर दिया है। आरबीआई ने कहा कि 1 फरवरी, 2017 से सभी बैंकों के एटीएम से नगद निकालने को लेकर पहले तय की गई सीमा को हटा दिया जाएगा। इसी तरह चालू खाते से नगद निकासी की सीमा को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है। चालू खाते को लेकर ये आदेश 30 जनवरी, 2017 से ही लागू हो गया है।

आरबीआई के आदेश के बाद अब 1 फरवरी, 2017 से सभी बचत खाते से एटीएम के जरिए एक बार में ही 24 हजार निकाल सकेंगे। 8 नवम्बर, 2016 को केंद्र सरकार के नोटबंदी के आदेश के बाद से एटीएस से पैसे निकालने को लेकर अलग-अलग समय पर नगद निकासी की सीमा तय की गई थी। इस आदेश के बाद एटीएम से नगद निकासी की सीमा तो हटा दी गई है, लेकिन बचत खाते से हफ्ते में सिर्फ 24 हजार रुपये निकासी की सीमा को लेकर कोई आदेश नहीं हुआ है।

इसी तरह चालू खाते/कैश क्रेडिट खाता/ओवरड्रॉफ्ट खाते से नगद निकासी की सीमाएं जो पहले तय की गई थी, तत्काल प्रभाव से हटा दी गई हैं। साथ ही आरबीआई ने बैंकों को कहा है कि वो अपने ग्राहकों के बीच कैशलेस व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए हरसंभव प्रयास करें।

Related Articles

Back to top button
Close