Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

10 के इन सिक्कों पर RBI की सफाई, सिक्का लेने से मना करने पर होगी क़ानूनी कार्रवाई

मुंबई, 15 जनवरी : दस रुपए के सिक्कों को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी अटकलों को दूर करने की कोशिश की है। बुधवार को आरबीआई ने बताया कि मार्केट में दस रुपए के जितने भी तरह के सिक्के चल रहे हैं, वे सब वैध हैं। इसके लिए आरबीआई ने बयान जारी किया जिसमें कहा गया कि अबतक उन्होंने 14 डिजाइन (अलग-अलग तरह) के दस रुपए के सिक्के मार्केट में उतारे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने साफ किया है कि 10 रुपए के सिक्के वैध हैं और फिलहाल 10 रुपए के 14 तरह के सिक्के बाजार में मौजूद हैं। इन सिक्कों को समय-समय पर जारी किया गया है, जो आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक मूल्यों को दर्शा रहे हैं।

सिक्का लेने से मना करने पर होगी क़ानूनी कार्रवाई

आरबीआई की तरफ से यह बयान उन अफवाहों के बाद आया है, जिसमें 10 रुपए के सिक्कों की वैधता को लेकर सवाल उठाए जा रहे थे। बता दें कि आरबीआई ने इससे पहले नवंबर में भी सफाई दी थी कि सभी तरह के सिक्के चलन में हैं। दस का सिक्का लेने से मना करने पर कानूनी कार्रवाई की बात भी कही गई थी, लेकिन इसके बावजूद सिक्कों की वैधता को लेकर भ्रम की स्थिति बनी रही। दरअसल, लोगों के बीच अलग-अलग धारणाएं बनी हुई है, जिसके चलते लोग दस के सिक्के लेने से कतराते हैं।

केंद्रीय बैंक ने देश के सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि वे 10 रुपए के सिक्कों को लेकर जनता को भरोसा दिलाएं और उन्हें बिना किसी डर के 10 रुपए के सिक्कों का लेनदेन करने की हिदायत दें। बैंकों से यह भी कहा गया है कि वह अपनी शाखाओं पर इन सिक्कों का लेनदेन करते रहें। इन सिक्कों को जमा करने के साथ ही ग्राहकों के सिक्के एक्सचेंज भी करने की हिदायत दी गई है। (हि.स.)। 

Related Articles

Back to top button
Close