Home Sliderखबरेदेशबिज़नेस

इस पैकेज के जरिए मेक इन इंडिया होगा जोर -वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण

नई दिल्ली. एक बार फिर वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण आर्थिक पैकेज कि एक नई किस्त लेकर आ गई हैं. इस बार वित्त मंत्री का जोर कोयला, रक्षा उत्पाद और खनिज समेत 8 सेक्टरों पर जोर रहेगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण की ओर से बुधवार से लगातार रोज शाम 4 बजे मीडिया के सामने लॉकडाउन से प्रभावित लोगों, सेक्टर्स एवं उद्योगों के लिए किए जा रहे उपायों की घोषणा की जा रही है. जानिए उनकी आज की बड़ी घोषणा…

वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने कहा खनिज सेक्टर में विकास की नीति बनेगी, 500 खनिज ब्लॉक नीलामी के लिए उपलब्ध होंगे.कोल सेक्टर के आधारभूत ढांचे के विकास के लिए लगभग 50,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

नई व्यवस्था में 500 माइनिंग ब्लॉक्स उपलब्ध कराए जाएंगे. उन्होंने कहा कि इसमें भी 50000 करोड़ का खर्च इन्फ्रास्ट्रक्चर पर होगा. उन्होंने कहा कि बॉक्साइट और कोयला का ज्वाइंट ऑक्शन होगा. इससे खनन में वृद्धि होगी और रोजगार सृजन होगा.

सरकार ऑर्डिनेंस फैक्टरी की स्वायत्ता, जवाबदेही और क्षमता को बेहतर बनाने के लिए ऑर्डिनेंस फैक्टरी बोर्ड का कॉरपोरेटाइजेशन किया जाएगा. निवेश और नौकरियां बढ़ाने पर है सरकार का फोकस, रक्षा उत्‍पादन में ‘मेक इन इंडिया’ पर होगा जोर

वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने जोर देकर कहा कि कॉरपोरेटाइजेशन बोर्ड का निजीकरण नहीं बल्कि कॉरपोरेटाइजेशन किया जाएगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने कहा रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भर बनने के लिए मेक इन इंडिया जरूरी

वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने कहा सेना को आधुनिक हथियारों की जरूरत, रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर होना है जिससे रक्षा क्षेत्र में निर्यात का खर्च बचाया जा सके.

रक्षा उत्पादन में देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मेक इन इंडिया बिल्कुल अपरिहार्य है. सरकार ऐसे हथियारों एवं प्लेटफॉर्म की लिस्ट अधिसूचित करेगी, जिनके आयात को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने कहा पीपीपी मॉडल से 6 हवाई अड्डों को विकसित किया जाएगा, 6 और हवाई अड्डों की तीसरे दौर में नीलामी होगी (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close