Home Sliderदेशनई दिल्ली

राजधानी दिल्ली में बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्ली, 23 सितम्बर : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार से हो रही लगातार बारिश शनिवार दोपहर तक जारी है। मौसम विभाग के अनुसार सितम्बर माह में दूसरी बार 24 घंटे में इतनी अधिक बारिश का रिकॉर्ड बना है। 

इस वजह से दिल्ली के कई इलाकों में जल जमाव की स्थिति पैदा हो गई है। पिछले दो दिनों से यातायात प्रभावित है और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कुछ स्थानों पर वाहनों के खराब होने से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इसलिए दिल्ली वालों को गर्मी से राहत देने के साथ ही ये बारिश आफत की बारिश भी बन गई है।

बहादुर शाह जफर मार्ग के अलावा दीन दयाल उपाध्याय मार्ग और इंडिया गेट के आस-पास के इलाके भी प्रभावित हैं पुरानी दिल्ली में चांदनी चौक, लाल किला और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के इलाकों में भी लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। । पूर्व दिल्ली में, आनंद विहार के आसपास का क्षेत्र भी प्रभावित है। यात्री सुबह से जाम की स्थिति झेल रहे हैं। मौसम विभाग ने दिल्ली समेत पहाड़ी इलाकों में दो दिन भारी बारिश का होने का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने कुछ दिन पहले घोषणा कर दी थी कि पश्चिमी विक्षोभ के पैदा होने और मॉनसून की पूर्वी और पश्चिमी हवाओं में टकराव के कारण हिमाचल और उत्तराखंड में तेज बारिश होगी, जिसका असर गुरुवार से दिल्ली में देखने को मिला। 

बिहार: सड़क किनारे खड़े 8 लोगों को कार ने कुचला , 4 लोगों की हुई मौत , 4 की हालत गंभीर

विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में राजधानी में 77.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। इससे पहले पिछले दस साल में वर्ष 2009 में 10 सितम्बर को इससे अधिक 93.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई थी। विभाग का कहना है कि पिछले दस साल में पूरे सितम्बर माह में सबसे अधिक 332 मिलीमीटर बारिश वर्ष 2010 में हुई थी। पिछले दस साल में सितम्बर माह में सबसे कम 21.8 मिलीमीटर बारिश वर्ष 2015 में हुई थी।

मौसम विभाग का कहना है कि बारिश के दौरान राजधानी का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 37 डिग्री तक जाएगा। विभाग के अनुसार कल रविवार को कुछ इलाकों में हलकी बारिश हो सकती है। सोमवार को हलके बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश नहीं होगी। उसके बाद के दिनों में मौसम पूरे तौर पर साफ हो जाएगा।(हि.स.)।

Related Articles

Back to top button
Close