खबरेस्पोर्ट्स

टेस्ट मैच : भारत ने बांग्लादेश को 208 रनों से हराया.

Sports. हैदराबाद, 13 फरवरी=  भारत ने एकलौते टेस्ट मैच में बांग्लादेश को पांचवें दिन 208 रन से करारी शिकस्त दी। सोमवार को आखिरी दिन बांग्लादेश भारत द्वारा दिये गये 459 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 250 रन पर सिमट गई। पहली पारी में भारत के 687 रनों के जवाब में खेलते हुए बांग्लादेश की टीम 388 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। बांग्लादेश की तरफ से उनके कप्तान मुशफिकुर रहीम ने शानदार शतक जमाते हुए 127 रन का पारी खेली। पहली पारी के आधार पर भारत को 299 रन की बढ़त मिली।

भारत की तरफ से दूसरी पारी में अश्विन और जडेजा ने 4-4 और इशांत शर्मा ने 2 विकेट लिये।

बांग्लादेश ने अंतिम दिन सुबह 3 विकेट पर 103 रनों से आगे खेलना शुरू किया। दिन के तीसरे ही ओवर में जडेजा की उठती हुई गेंद को शाकिब नीचे नहीं रख पाए और फॉरवर्ड शॉर्ट लेग पर पुजारा ने आसान कैच लपका। शाकिब ने 22 रन बनाए। इसके बाद महमदुल्लाह और कप्तान मुश्फिकुर रहीम ने पारी को संभालने की कोशिश की। जब ऐसा लग रहा था कि ये दोनों क्रीज पर जम रहे हैं तभी रहीम ने अश्विन की गेंद पर जोखिमभरा शॉट खेलने के चक्कर में मिडऑफ पर जडेजा को आसान कैच थमाया। उन्होंने 23 रन बनाए।

इसके बाद महमदुल्लाह का साथ देने शब्बीर रहमान क्रीज पर उतरे। उन्होंने कुछ ‍देर तक साथ भी निभाया, लेकिन वे ईशांत शर्मा की झन्नाटेदार गेंद को बैकफुट पर खेलने के चक्कर में एलबीडब्ल्यू हो गए। उन्होंने 22 रन बनाए और महमदुल्लाह के साथ छठे विकेट के लिए 51 रन जोड़े। अब मेहमानों को हार से बचाने का दायित्व महमदुल्लाह पर आ गया था, लेकिन वे ‍ईशांत के जाल में उलझे। ईशांत की शॉर्ट पिच गेंद को वे ठीक से पुल नहीं कर पाए और स्क्वेयर लेग बाउंड्री पर भुवनेश्वर को आसान कैच दे बैठे। महमदुल्लाह ने 149 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 64 रन बनाए। तैजुल इस्लाम को 06 रनों के निजी स्कोर पर जडेजा ने लोकेश राहुल के हाथों कैच करवाकर टीम को नौवीं सफलता दिलाई। अश्विन ने तस्किन अहमद को 250 के स्कोर पर पगबाधा कर भारत को 208 रनों से जीत दिला दी।

ये भी पढ़े : भारतीय नेत्रहीन क्रिकेट टीम को राष्ट्रपति ने दी बधाई.

इससे पहले चौथे दिन विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही जब तमिम इकबाल मात्र 3 रन बनाकर छठे ही ओवर में रविचंद्रन अश्विन ने आउट कर दिया। इसके बाद सौम्या सरकार (42) और मोमिनुल हक (27) ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन रवींद्र जडेजा ने सरकार को आउट कर बांग्लादेश की उम्मीदों को ध्वस्त किया। अजिंक्य रहाणे ने स्लिप में उनका शानदार कैच लपका। सरकार ने हक के साथ दूसरे विकेट के लिए 60 रन जोड़े। इसके बाद मोमिनुल भी चलते बने और अश्विन की गेंद पर स्लिप में रहाणे को आसान कैच थमा बैठे।

भारत ने अपनी दूसरी पारी 4 विकेट खोकर 157 रन बनाकर घोषित कर दी। दूसरी पारी में भारत की तरफ से पुजारा ने 52 रन की दमदार पारी खेली। इसी के साथ बांग्लादेश को भारत ने जीत के लिए 459 रन की चुनौती दी।

Related Articles

Back to top button
Close