खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

रेनो ने इस साल भारत में ‘रेनो कैप्चर’ के लॉन्च की घोषणा की

मुंबई, 28 अगस्त : भारत में तेजी से आगे बढ़ते ऑटोमोटिव ब्रांड रेनो ने आज दो महत्वपूर्ण घोषणायें की। ये घोषणायें भारत में रेनो की उपस्थिति निरंतर बढ़ाने की महत्वाकांक्षा को प्रदर्शित करती हैं। रेनो अपनी उत्पाद श्रृंखला को अपने नये गेम चेंजर रेनो कैप्चर के लॉन्च के साथ विस्तारित करेगा। यह एक प्रीमियम एसयूवी है जिसका क्रॉसओवर डीएनए बेहद सुदृढ़ है। यह लॉन्च कंपनी की अपनी मजबूत उत्पाद रणनीति और महत्वपूर्ण उत्पाद नवाचारों की प्रतिबद्धता का एक हिस्सा है।

यही नहीं, रेनो ने एक और उपलब्धि हासिल की है। इसकी डीलरशिप आउटलेट्स की संख्या 300 के आंकड़े को पार कर गई है। यह ऑटोमोटिव उद्योग में सबसे तेज नेटवर्क सुधारों में से एक है जोकि ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए इसकी अग्रणी पहलों से मेल खाता है। 

इन दोनों मामलों पर टिप्पणी करते हुये कंट्री सीईओ एवं प्रबंध निदेशक रेनो इंडिया ऑपरेशंस सुमित साहनी ने कहा, ‘भारत रेनो की वैश्विक विकास योजनाओं के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार है। देश भर में हमारी उपस्थिति को बढ़ाने के लिए हमारे पास एक पूर्ण कारोबारी रणनीति है। यह हमारी सशक्त उत्पाद रणनीति, हमारे तेज नेटवर्क विस्तार और ग्राहकों की खुशी सुनिश्चित करने के लिए किये जा रहे उत्कृष्ट प्रयासों में भी नजर आती है। हमने भारतीय ग्राहकों की पसंद के अनुरूप हमारे उत्पाद पोर्टफोलियो को बढ़ाया है और वॉल्यूम को बढ़ाने के लिए नये एवं उभरते वर्गों पर केंद्रण कर रहे हैं। एसयूवी सेगमेंट भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग में सबसे तेजी से बढ़ता वर्ग है और इसने अपनी स्टाइल एवं डिजाइन अवयवों की बदौलत लोगों का काफी ध्यान आकर्षित किया है। ये दोनों ही घटक ग्राहक के खरीदारी फैसले में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।‘

‘हमें यह घोषणा करते हुये खुशी हो रही है कि हम इस साल भारत में प्रमुख खूबियों से युक्त हमारी रेनो कैप्चर को लॉन्च करेंगे जिसने दुनिया भर में सफलता हासिल की है और इसे इसकी आकर्षक एवं प्रभावशाली डिजाइन के लिए काफी सराहा गया है। कैप्चर ने दुनिया भर में एक मिलियन से अधिक कारें बेची हैं। यह हमारे उत्पाद पोर्टफोलियो को सुदृढ़ करेगी क्योंकि हमारा उद्देश्य भारत में एसयूवी क्षेत्र में हमारी उपस्थिति को और बढ़ाना है। भारत में हमारी अन्य सभी पेशकशों की ही तरह, रेनो कैप्चर में भी नवाचार एवं कस्टमाइजेशन का स्तर बेहद उच्च होगा। इसे भारत में लॉन्च किया जायेग और यह भारतीय ग्राहकों की पसंद के अनुरूप होगी।‘

रेनो कैप्चर में सेंसुअल क्रॉसओवर फ्रेंच डिजाइन है जिसकी स्टाइलिंग बेहद प्रभावशाली है। यह रेनो के नये डिजाइन डीएनए को साफतौर पर परिलक्षित करती है जिसने इसकी वैश्विक सफलता में प्रमुख भूमिका निभाई है। यह स्टाइल एवं डिजाइनिंग के लिहाज से रेनो की दुनिया में से सर्वश्रेष्ठ को लेकर आती है। यह रेनो के हालिया उत्पाद पेशकशों के अनुरूप है। रेनो ने भारत में कैप्चर के लॉन्च को सफल बनाने के लिए आक्रामक योजना बनाई है। कंपनी की अगले कुछ महीनों में कई खोजपरक पहलों को लाने की योजना है।

नेटवर्क विस्तार की बात करें तो रेनो ने कई व्यवस्थित कदम उठाये हैं। इससे सुनिश्चित होता है कि रेनो ब्रांड देश भर में अधिक सुलभ बन गया है। भारतीय क्षेत्र की विविधता एवं ग्राहकों के रहने के स्थानों को देखते हुये, रेनो के नेटवर्क को बढ़ाने में इसके प्रयासों को बेहद ही समझदारी से क्रियान्वित किया गया है ताकि महानगरों के साथ-साथ टियर 2-4 शहरों में ग्राहकों की जरूरतों को पूरा किया जा सके। यह ब्रांड को नये बाजारों में ले जाने, देश में 2020 तक शीर्ष 5 ऑटोमोटिव ब्रांडों में शुमार होन की महत्वाकांक्षा को दर्शाता है। 

देश भर में 300 डीलरशिप्स आउटलेट के मौजूदा नेटवर्क को रेनो स्टोर कॉन्सेप्ट के अनुसार निर्मित किया है। रेनो स्टोर नई पीढ़ी की डीलरशिप्स हैं जिन्हें ग्राहकों की उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए परिकल्पित किया गया है। कंपनी रेनो सिक्योर, रेनो असिस्ट, रेनो एश्योर, वर्कशॉप टु व्हील्स (डब्लूओडब्लू), कस्टमर ऐप्स और नियमित कस्टम सर्विस कैम्प्स जैसी पहलें लेकर आई है। 

साहनी ने बताया, ‘हमें भारत में काम करते हुये पांच साल से थोड़ा अधिक समय हो गया है, हम देश में पहले से ही नंबर वन यूरोपीय ब्रांड हैं। हमने इस गतिशील ऑटोमोबाइल बाजार में दीर्घकालिक प्रतिबद्धता दिखाई है। 

Related Articles

Back to top button
Close