Home Sliderउत्तर प्रदेशखबरेराज्य

वाराणसी : जब विकास मंत्री ने बदबूदार नाली को खुद किया साफ

वाराणसी, 20 मई = सूबे के संसदीय कार्य, नगर विकास, शहरी समग्र विकास तथा नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन विभाग एवं वाराणसी जनपद के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना शनिवार को पूरे एक्शन मोड में रहे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में एक दिवसीय तूफानी दौरा पर आये प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना पूर्वांह में कबीरचौरा स्थित मंडलीय शिवप्रसाद गुप्त अस्पताल पहुंच गये। अस्पताल में मंत्री के आने की भनक पहले ही मिल जाने के कारण खामियों को छिपाने व उसे दूर करने की कोशिश कामयाब नहीं हो पायी। वार्डो में साफ सफाई के साथ मरीजों के बेड के चादर बदलने के बावजूद मंत्री से अव्यवस्था छप नहीं पाई। अस्पताल परिसर एवं वार्डो में निरीक्षण के दौरान गंदगी एवं पानी विहीन कूलर व उस पर जमे मिट्टी के परत पर मंत्री की निगाह पड़ गयी। नाराज मंत्री ने पूछा कि वार्डो में साफ-सफाई की जिम्मेदारी किसकी हैं और कूलर में पानी क्यों नही भरा जाता। मंत्री ने बिना पानी के कूलर का औचित्य पूछे जाने पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक सहित अन्य विभागीय अधिकारी बगली झांकने लगे।

इस दौरान मंत्री ने अस्पताल के बर्न, आर्थो, जनरल पेइंग एवं प्राइवेट वार्डो में भर्ती मरीजों से वार्ता कर मिल रही सुविधाओं के बाबत जानकारी की। इसी बीच एक मरीज ने उन्हें बताया कि निःशुल्क एक्स-रे की व्यवस्था के बावजूद अस्पताल कर्मचारी एक्सरे की जांच के नाम पर पैसा मांगते हैं। यह सुनते ही मंत्री गम्भीर हो गये और मुख्य चिकित्साधिकारी को पूरे प्रकरण की जांच करा कर दोषी कर्मी के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने का निर्देश दिया। साथ ही शिकायतकर्ता को आरोप के बाबत शपथ-पत्र देने का निर्देश भी दिया। हड़काते हुए कहां कि यदि शिकायत झूठा पाया गया, तो उनके विरुद्ध भी कार्यवाही हो सकती हैं। निरीक्षण के बाद मंत्री ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप मरीजों को बेहत्तर से बेहत्तर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराया जाय। किसी भी दशा में बाहर से दवायें न लिखी जाए। आवश्यक दवाओं की उपलब्धता प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराया जाए। चिकित्सकों ने मंत्री को बताया कि डायलिसिस यूनिट बंद हो गयी है। अस्पताल में डाक्टरों की कमी है। इस पर उन्होंने कहा के शीघ्र ही समस्या का समाधान किया जायेगा।

यह भी पढ़े :बाबरी मामले में वेदान्ती सहित पांच नेता सीबीआई की स्पेशल कोर्ट में हुए हाजिर

भीम नगर में मंत्री ने खुद नाली साफ किया

आज सुबह लखनऊ से शहर में आने के बाद सर्किट हाउस पहुंचे नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने थोड़ी देर आराम किया। इसके बाद अचानक सिकरौल स्थित भीम नगर दलित बस्ती में पहुंच गये। इस दौरान स्वच्छता अभियान की जानकारी लेने के साथ निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के दौरान ही कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना भीम नगर के मल्लाह बस्ती में पहुंच गये। यहां की हालत देखकर उनका गुस्सा भड़क गया। मंत्री ने देखा कि गंदगी फैली हुई थी और नालियों की भी सफाई नहीं होने से सीवर ओवरफ्लो हो रहा था। इसके बाद मंत्री ने बिना किसी हिचक के हाथ में फावड़ा उठाया और बदबूदार नाली को साफ करने लगे। नाली की कुछ देर सफाई करने के बाद मंत्री ने हाथ में झाडू उठायी और आस-पास के क्षेत्र को साफ किया। कहा कि सफाई व्यवस्था ठीक रखना सबकी जिम्मेदारी है। इसी दौरान नगर आयुक्त श्री हरि प्रताप शाही ने पूछा, सर इसके बाद कहा जाएंगे, तो मंत्री ने कहा, ”मैं कहां जाऊंगा इससे तुम्हे क्या मतलब, तुम मुख्यालय जाओ।
पीएम मोदी के संसदीय कार्यालय में जनसुनवाई

सूबे के नगर विकास और जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना मंडलीय अस्पताल में निरीक्षण के बाद दोपहर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रविन्द्रपुरी स्थित संसदीय कार्यालय में पहुंचे और जनसुनवाई की। मंत्री के मौजूदगी की पहले से ही सूचना होने के कारण फरियादियों की भीड़ उमड़ पड़ी। जनसुनवाई में कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना का सहयोग राज्यमंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी, विधायक रविन्द्र जायसवाल,सौरभ श्रीवास्तव ने भी किया। इस दौरान बीमारी,तबादला जमीन मकानों पर दंबगो के कब्जे, मोहल्लो में सीवर की समस्या, वार्डो के परिसीमन से सम्बन्धित फरियाद किया गया। मंत्री से नगर पंचायत गंगापुर में परिसीमन का ही मामला भाजपा के जिला उपाध्यक्ष सुरेश सिंह ने भी उठाया। जनसुनवाई के दौरान उत्तर प्रदेशीय सफाई कर्मचारी संघ के बैनर तले संविदा पर तैनात सफाईकर्मियों ने अपनी नौकरी नियमित करने, समान वेतन आदि की मांग को लेकर कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। कैबिनेट मंत्री ने यह देख कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव को उनके पास भेजा। और सफाई कर्मचारी संघ के प्रतिनिधि मंडल को बुलवाकर ज्ञापन लिया। और उनकी मांगो को लेकर सकारात्मक पहल का भरोसा भी दिया।

Related Articles

Back to top button
Close