Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

ISRO ने रचा इतिहास , जीएसएलवी मार्क-3 लॉन्च, वैज्ञानिकों ने कहा बाहुबली -3

श्रीहरिकोटा (आंध्र प्रदेश ) (5 जून ) : भारत के सबसे बड़े रॉकेट जीएसएलवी-मार्क 3 को आज सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया गया. यह रॉकेट अपने साथ तीन टन वजनी संचार उपग्रह ले गया. अब तक भारत को 2,300 किलो से ज्यादा वजन वाले संचार उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए विदेशी प्रक्षेपकों पर निर्भर रहना पड़ता था. इस अभियान के साथ जुड़े वैज्ञानिक इसकी कामयाबी से बेहद उत्साहित हैं. प्रक्षेपण के बारे में बताते हुए एक वैज्ञानिक ने कहा कि इसकी सफलता एक तरह से अपने बच्चे को पहली बार चलते हुए देखने जैसा है. 

बरेली बस हादसा: 24 यात्रियों की मौत , CM योगी ने की 2-2 लाख के मुआवजे की घोषणा

जाने इस रॉकेट की खासियत 

जीएसएलवी एमके-तृतीय देश का पहला ऐसा उपग्रह है जो अंतरिक्ष आधारित प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके तेज स्पीड वाली इंटरनेट सेवाएं मुहैया कराने में सक्षम है. इंटरनेट सेवाओं का फैलाव शायद तुरंत ना हो लेकिन देश ऐसी क्षमता विकसित करने पर जोर दे रहा है जो फाइबर ऑप्टिक इंटरनेट की पहुंच से दूर स्थानों को जोड़ने में महत्वपूर्ण हो. 

isro @2

तीन टन से ज्यादा वजनी जीसैट-19 उपग्रह भारत में बना और प्रक्षेपित होने वाला सबसे भारी उपग्रह है, यह एक विशालकाय जानवर के बराबर है.जीसैट-19 को पहली बार स्वदेश निर्मित लीथियम आयन बैटरियों से संचालित किया जा रहा है.   अब तक 2300 किलोग्राम से अधिक वजन के संचार उपग्रहों के लिए इसरो को विदेशी लांचरों पर निर्भर करना पड़ता था. 

जीएसएलवी एमके-थ्री 4000 किलोग्राम तक के पेलोड को उठाकर भूतुल्यकालिक अंतरण कक्षा (जीटीओ) और 10 हजार किलोग्राम तक के पेलोड को पृथ्वी की निचली कक्षा में पहुंचाने में सक्षम है. यह रॉकेट 640 टन वजनी और 43.43 मीटर लंबा था. 

इस रॉकेट की सबसे बड़ी खासियत यह थी कि रॉकेट के मुख्य व सबसे बड़े क्रायोजेनिक इंजन को इसरो के वैज्ञानिकों ने भारत में ही विकसित किया.  यहाँ के कुछ वैज्ञानिकों ने जीएसएलवी-मार्क 3 को बाहुबली -3 का नामकरण भी किया है |इस मिशन की सफलता से अब वजनी उपग्रहों को अंतरिक्ष में ले जाने के लिए विदेशी एंजेसियों को जो पैसे दिए जाते थे वो बच जाएंगे. और भारत विदेशी ग्राहकों को लुभाने में भी सफल होंगे.जीसैट-19 एक बहुतरंगी उपग्रह है, जो का और कू बैंड वाले ट्रांसपोंडर्स अपने साथ लेकर गया. जीसैट-19 की सबसे नई बात यह है कि पहली बार उपग्रह पर कोई ट्रांसपोन्डर नहीं था.

Related Articles

Back to top button
Close