खबरेचंडीगढ़बिज़नेस

एक हजार गांवों में होगी मुफ्त वाई-फाई सुविधा

चंडीगढ़,19 जनवरी =  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य के 100 गांवों में वाईफाई सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है जिन्हें चरणबद्ध ढंग से 1000 गांवों तक बढ़ाया जाएगा। इसके अतिरिक्त, शहरों में विश्वविद्यालय,अस्पताल जैसे संस्थागत स्थलों में वाईफाई की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वर्ण जयंती वर्ष के दौरान 1 फरवरी , 2017 को सभी जिला मुख्यालयों पर लगाए जा रहे बसंत मेलों के दौरान भी कैशलेस लेन-देन का प्रशिक्षण देने के लिए स्टॉल लगाए जाएंगे। मुख्यमंत्री गुरूवार को हरियाणा सिविल सचिवालय के चौथी मंजिल स्थित कमेटी कक्ष से मुद्रण एवं लेखन सामग्री विभाग की ई-गजट हरियाणा, श्रम विभाग की नई वैबसाइट पर ऑनलाइन सेवाएं तथा अक्षय ऊर्जा विभाग की सौर ऊर्जा सेवाओं का शुभारम्भ करने उपरान्त पत्रकारों को सम्बोधित कर रहे थे ।

उन्होंने कहा कि सर्वप्रथम, योजना आरम्भ करना अनिवार्य होता है और आम जन को इसके प्रति जागरूक करना आवश्यक है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 21वीं सदी के सूचना प्रौद्योगिकी के युग में हरियाणा डिजिटल क्रांति की ओर अग्रसर हुआ है अभी भी इस दिशा में काफी कुछ किया जाना बाकी है। उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से हमने ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम को सही मायने में आम जन तक पहुंचाया है।

सूचना प्रौद्योगिकी व कम्प्यूटर साक्षरता को बढ़़ावा देने के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों के बारे पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी विभागों में कैशलेस लेन-देन को भी बढ़ावा दिया गया है तथा सरकार की स्नातकोत्तर, बेरोजगार युवाओं के लिए आरम्भ की गई सक्षम योजना के 3000 युवाओं की सेवाएं बैंकों को उपलब्ध करवाई गई। इसके अतिरिक्त,स्कूलों में कम्प्यूटर शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है। स्कूली स्तर पर विद्यार्थियों को कम्प्यूटर में साक्षर कर सूचना प्रौद्योगिकी को सही ढग़ से आगे बढ़ा सकते है। आज के समय की यही मांग है।

Related Articles

Back to top button
Close