खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

स्कूल में प्रिंसिपल का दुर्व्यवहार , बोली मांसाहारी खानेवालों को नहीं मिलेगा एडमिशन !

भिवंडी, (ईएमएस)। एक ओर जहां सरकार देश के सभी बच्चों को शिक्षित करने के लिए अभियान चला रही है वहीं कुछ स्कूलों में मासूम बच्चों के साथ भेदभाव व जातिवादी करके उन्हें शिक्षा से वंचित रखा जा रहा है. इसी क्रम में भिवंडी के तपोवन विद्यालय में बच्चों को प्रवेश दिलाने के लिए गए अभिभावकों को विद्यालय की मुख्याध्यापिका ने दुर्व्यवहार कर वापस कर दिया।

लहसुन और मांसाहारी खानेवालों को नहीं मिलेगा एडमिशन 

गौरतलब है कि भिवंडी शहर के अंजुरफाटा स्थित तपोवन विद्यालय में संजू गुप्ता अपनी बेटी आराध्या के प्रवेश हेतु 16 मार्च को विद्यालय में गए जहां पर और भी कई अभिभावक उपस्थित थे। हालांकि यह प्रवेश “मुफ्त और अनिवार्य प्राथमिक शिक्षा” (आर.टी.ई.) अंतर्गत ऑनलाइन होने के बाद विद्यालय में मात्र आवश्यक दस्तावेज ही जमा कराना था लेकिन तपोवन विद्यालय की मुख्याध्यापिका सुप्रिया सूरी ने सभी उपस्थित अभिभावकों से दुर्व्यवहार करते हुए कहा की हमारा विद्यालय केवल जैन व गुजराती समाज के अल्पसंख़्यको की सहायता हेतु है और हम किसी और समाज के लोगों को प्रवेश नहीं देंगे और हमारे विद्यालय में प्याज, लहसुन और मांसाहारी खानेवालों को भी प्रवेश नहीं मिलता। तुम सब यहाँ से जाओ यह विद्यालय “मुफ्त और अनिवार्य प्राथमिक शिक्षा”(आर.टी.ई.) अंतर्गत समाविष्ट नहीं है। मुख्याध्यापिका के इस व्यवहार से अभिभावकों में काफी रोष व्याप्त है।

पिछले दस साल में सियाचिन में 163 जवान मारे गए: सरकार

हालांकि विद्यालय की मुख्यध्यापिका के दुर्व्यवहार की लिखित शिकायत संजू गुप्ता ने भिवंडी शिक्षण मंडल के प्रशासनाधिकारी व नारपोली पुलिस स्टेशन में की है जिसके बाद उपरोक्त विद्यालय ने कई बच्चों का प्रवेश शुरू कर दिया है लेकिन संजू गुप्ता ने कहा की अभिभावकों के साथ इस प्रकार का दुर्व्यवहार करने वाली मुख्यध्यापिका हमारे बच्चों को क्या शिक्षा देंगी उनको इस दुर्व्यवहार की सजा तो मिलनी ही चाहिए और विद्यालय की मुख्याध्यापिका प्रवेश के नाम पर जातिवाद कर रही है, मैं इनकी शिकायत शिक्षामंत्री से भी करूंगा और उचित कार्रवाई की मांग करूंगा। यदि विद्यालय सरकार का अनुदान ले रहा है तो उसका इस्तेमाल गरीब जरूरतमंदों के बच्चों पर होना चाहिए ना की किसी एक जाती धर्म पर इस प्रकार का भेदभाव करनेवाले विद्यालय को सरकार की ओर से कोई सुविधा ना दी जाए।

इस संदर्भ में विद्यालय में मोबाईल क्रमांक.8806604424 पर बात की गई तो किसी भी प्रकार का उत्तर नहीं दिया और कहा की आप बाद में फोन कीजिये कुछ देर बाद फिर फोन करने पर किसी ने फोन नहीं उठाया।

Related Articles

Back to top button
Close